Ripped abs: कौन सा योग शानदार एब्स पाने में मदद करता है

Read in English
Get Abs with this Yoga Workout

Ripped abs: शानदार एब्स पाने के लिए योग का अभ्यास

Ripped abs: प्रत्येक व्यक्ति शानदार एब्स पाने की इच्छा रखता है क्योंकि यह एक व्यक्ति के आकर्षण को बढ़ाता है। शानदार एब्स को प्राप्त करना काफी आसान नहीं है, इसके लिए पौष्टिक आहार के साथ उचित वर्कआउट की आवश्यकता भी होती है। इसके अलावा, लोग सिक्स पैक एब्स पाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। वे कड़ी मेहनत के दिनचर्या का पालन करते हैं और आहार योजना का भी पालन करते हैं। इन सभी उपायों को करने के बावजूद, कुछ लोग सिक्स पैक एब्स पाने में विफल हो जाते हैं। यदि आप अपना शानदार एब्स बनाना चाहते हैं तो कुछ योग का भी अभ्यास करते हैं। बहुत से लोग इन योग के बारे में अवगत नहीं हैं। यदि आप विविधता के साथ अपनी मूल मांसपेशियों को प्रशिक्षण देते हैं तो आप परिणामों को जल्द से जल्द प्राप्त कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: शारीरिक और मानसिक रुप से सक्रिय रहने के लिए योगासन]

Ripped abs: शानदार एब्स पाने के लिए कौन से योग का अभ्यास करें

  • तितली आसन
  • ट्विस्ट की मदद से बोट पोज
  • लेग एक्सटेंशन की मदद से बोट पोज
  • लाइंग लेग रीच

तितली आसन:

शानदार एब्स पाने के लिए तितली आसन सबसे लाभकारी होता है। इसका अभ्यास करने के लिए, जमीन पर बैठ जाएं और अपने घुटनों को मोड़ लें और पैरों को खोल लें। इसके बाद, सिर को उठाएं और अपनी रीढ़ की हड्डी को पेल्विस की ओर क्रंच करें। थोड़ी देर रूकने के बाद फिर से शुरूआत करें।

ट्विस्ट की मदद से बोट पोज:

ट्विस्ट बोट पोज की मदद से सिक्स पैक एब्स बना सकते हैं। इसका अभ्यास करने के लिए, जमीन पर बैठ जाएं और अपने घुटनों को छाती तक ले आएं। अब अपने हाथों को छाती से सामने प्रार्थना की अवस्था में ले आएं। अब अपने हाथ को दाएं ओर ट्विस्ट करें और हाथों को प्रार्थना की अवस्था में ही रखें। अब इसी को दूसरे हाथ से भी करें।

लेग एक्सटेंशन की मदद से बोट पोज:

लेग एक्सटेंशन की मदद से बोट पोज का अभ्यास एब्स बनाने में मदद करता है। इसका अभ्यास करने के लिए, जमीन पर बैठें और अपने घुटनों को छाती तक लाएं। अब अपने हाथों को जमीन पर रखें। इसके बाद, अपने अपर बॉडी नीचें करते हुएं पैरों को उठाएं।

लाइंग लेग रीच:
लाइंग लेग रीच शानदार एब्स पाने में मदद करते हैं। इसका अभ्यास करने के लिए, पीठ के बल लेट जाएं और पैरों को 90 डिग्री में उठाएं। इसके बाद अपने कंधे को लिफ्ट करें और अपने बाएं पैर की तरफ दाए हाथ को लाएं। इसी प्रक्रिया को दूसरी तरफ से करें। [ये भी पढ़ें: Yoga: राशि के अनुसार आपको कौन से योगासन करने चाहिए]

योग का अभ्यास करने से आप शानदार एब्स प्राप्त कर सकते हैं। ये आपको मस्कुलर और लीन एब्स की प्राप्त करने में मदद करता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "