Healthy hair: कैसे बालायम योग(Balayam Yoga) स्वस्थ बालों के लिए फायदेमंद होता है

Read in English
Balayam Yoga for healthy hair

Healthy hair: स्वस्थ बालों के लिए बालायम योग का अभ्यास करें। (Photo Credit: seafoodnet.info

Healthy hair: प्रत्येक व्यक्ति को स्वस्थ और चमकीले बालों के लिए नाखूनों को रगड़ने की सलाह दी जाती है। दुर्भाग्य से, कई लोगों ने इस सलाह को अनदेखा किया क्योंकि यह मूर्खतापूर्ण लगता है। यदि आप इस सलाह को अनदेखा कर रहे हैं तो अनदेखा करना बंद करें क्योंकि यह बालों के विकास के लिए वास्तव में फायदेमंद होता है। नाखूनों को रगड़ने की प्रक्रिया को बालयम योग के रूप में जाना जाता है। बालायम योग(Balayam Yoga) का अभ्यास प्रतिदिन 5-10 मिनट करना आपके बालों को फिर से उगा सकता है और बालों की समस्याओं को कम कर सकता है और स्कैल्प में रक्त प्रवाह को उत्तेजित करता है और बालों के झड़ने औ डैंड्रफ़ जैसी समस्याओं को कम करता है। आपको अपने सभी नाखूनों को एक दूसरे पर रगड़ना होगा। हालांकि, थंबनेल ना रगड़ें क्योंकि इसे रगड़ना चेहरे के बालों के विकास का कारण बन सकता है। [ये भी पढ़ें: International Yoga Day 2018: बालों को घना और स्वस्थ बनाने के लिए योगासन]

Healthy hair: बालायम योग(Balayam Yoga) बालों के लिए कैसे फायदेमंद होता है:

  • बालयम योग का अभ्यास करने का सही तरीका
  • बालयम योग कैसे काम करता है?
  • परिणाम कब दिखाई देता है?
  • अन्य आसनों के साथ बालयम योग एक सप्लीमेंट की तरह काम करता है
  • किसे बालायम योग करने से बचना चाहिए?

बालयम योग(Balayam Yoga) का अभ्यास करने का सही तरीका:
बालायम योग का अभ्यास करना काफी आसान है। बालायम योग को सही तरीके से अभ्यास करने के लिए, बस अपने हाथ छाती के करीब लाएं, अंदर की ओर अंगुली करें और नाखूनों को एक दूसरे पर रगड़ें। बेहतर परिणामों के लिए, थंबनेल को ना रगड़ें। जल्द से जल्द परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रतिदिन 5 से 10 मिनट इस योग का अभ्यास करें।

बालायम योग कैसे काम करता है?

Healthy hair: नाखूनों को रगड़ना बालों के विकास में मदद करता है

बालायम योग गंजेपन को कम करने के लिए फायदेमंद होता है और बालों के विकास में भी मदद करता है। इसके अलावा, यह बालों के झड़ने और समय से पहले बालों को सफेद होने से रोकता है। ऐसा माना जाता है कि नाखूनों के नीचे कुछ तंत्रिका-अंत है, इसलिए, जब आप नाखूनों को रगड़ते हैं तो यह आपके मस्तिष्क को मृत हेयर फॉलिकल्स को पुनर्जीवित करने के लिए एक संकेत भेजने के लिए उत्तेजित करता है।

परिणाम कब दिखाई देता है?
आपको परिणामों को देखने के लिए धैर्य की आवश्यकता है। बालों का गिरना 3-6 महीने के बाद कम हो जाएगा और बालों का विकास 6-9 महीने के बाद शुरू होगा। [ये भी पढ़ें: Strong Nails: मजबूत नाखून पाने के लिए किचन सामग्री]

अन्य आसनों के साथ बालयम योग एक सप्लीमेंट की तरह काम करता है:
यदि आप अन्य योग मुद्राओं के साथ बालयम योग को पूरक करते हैं तो यह अधिक फायदेमंद होगा। आप अभ्यास कर सकते हैं, शिरशासन, अधोखा मुख और सवासन।

किसे बालायम योग करने से बचना चाहिए?
बालायम योग उन लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है जिन्हें उच्च रक्तचाप की समस्या है। इसके अलावा, गर्भवती महिलाओं को भी इस योग से बचना चाहिए क्योंकि इससे गर्भाशय संकुचन या उच्च रक्तचाप हो सकता है।

[जरूर पढ़ें: बालों के विकास के लिए प्रोटीन क्यों जरुरी है]

हर कोई स्वस्थ बाल की इच्छा रखता है। इस संबंध में, वे बाजार-आधारित उत्पाद का उपयोग करते हैं, जो लंबे समय तक बालों के लिए हानिकारक होते हैं। यदि आप स्वस्थ बालों की इच्छा रखते हैं तो बालायम योग का अभ्यास करें।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "