International Yoga Day 2018: स्वस्थ रहने के लिए रोजाना 30 मिनट कौन से योगासन करें

Read in English
4th International Yoga Day 2018:

yoga day: रोजाना 30 मिनट योग करके स्वस्थ रहा जा सकता है।

International Yoga Day 2018: रोजाना सुबह थोड़ी देर एक्सरसाइज करने से शरीर के सारे अंग अच्छी तरह से काम करते हैं और आप फिट रहते हैं। इसी तरह रोजाना 30 मिनट योगासन करने से व्यक्ति शारीरिक और मानसिक रुप से स्वस्थ रहता है। सुबह के समय योगासन करना बहुत फायदेमंद होता है। इसके साथ ही एक बात का ध्यान रखना जरुरी होता है कि आपका पेट खाली हो। योगासन हमेशा खुली हवा में ही करें। स्वस्थ रहने के लिए रोजाना 30 मिनट योगा करना फायदेमंद होता है। जिससे आप किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या से ग्रसित नहीं होते हैं। तो आइए आपको बताते हैं रोजाना कौन से योगासन 30 मिनट करके स्वस्थ रहा जा सकता है। [ये भी पढ़ें: गलत तरीके से योग करने से शरीर पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव]

International Yoga Day 2018: स्वस्थ रहने के लिए योगासन

बालासन
सुखासन
अधोमुख सर्वासन
ताड़ासन
त्रिकोणासन

1-बालासन:

यह आसन कंधों और कमर से तनाव को रिलीज करके थकान को दूर करता है। इसके साथ ही इसे करने से सांस की समस्या दूर होती है और शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से होता है।
इस योगासन को कम से कम 5 मिनट तक करें।

2-सुखासन:

सुखासन दिमाग को शांत करके रीढ़ की हड्डी को मजबूती प्रदान करता है। यह मानसिक थकावट से आराम दिलाकर बॉडी पॉस्चर में सुधार लाता है। इस मुद्रा से काफ मसल्स की मसाज होती है। साथ ही आपको ऊर्जावान बनाकर प्रोडक्टिविटी को बढ़ाता है।
इस योगासन को कम से कम 5 मिनट तक करें।

3-अधोमुख सर्वासन:

अधोमुख सर्वासन करने से सीने, हाथ, पैर, कंधे और पैर की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है। यह फेफड़ों की कैपेसिटी को बढ़ाकर सिरदर्द की समस्या को दूर करता है।
इस योगासन को 2 मिनट तक करें।

4-ताड़ासन:

ताड़ासन आपकी शक्ति को बढ़ाकर घुटनों को मजबूती प्रदान करता है। रीढ़ की हड्डी के लचीलेपन को बढ़ाकर शरीर से दर्द को कम करने में मदद करता है।
इस मुद्रा में 12 सेकेंड तक रहें और 10 बार दोहराएं। इस योगासन को कम से कम 2 मिनट तक करें। [ये भी पढ़ें: ताड़ासन करने की विधि और इसके स्वास्थ्य लाभ]

5-त्रिकोणासन:

त्रिकोणासन पाचन की समस्या को दूर करके किडनी को उत्तेजित करता है। यह जांघों और कमर से फैट कम करने में भी मदद करता है। तनाव को दूर करने के लिए यह एक बहुत अच्छी मुद्रा है। जो मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करता है।
इस मुद्रा में 30 सेकेंड तक रहें। और 2 मिनट तक करें। [ये भी पढ़ें: International Yoga Day 2018: योग करने के स्वास्थ्य लाभ]

स्वस्थ रहना चाहते हैं तो 30 रोजाना 30 मिनट योग करना काफी होता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "