Weight loss: वजन कम करने के लिए कौन से सप्लिमेंट्स का साथ में सेवन करें

Read in English
fat-fighting-supplement-combos

Weight loss: वजन कम करना चाहते हैं तो इन सप्लिमेंट्स का साथ में सेवन करें

Weight loss: आजकल लोग वजन कम करना चाहते हैं क्योंकि इससे कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा होती हैं। शरीर पर अतिरिक्त वजन हृदय संबंधी समस्या जैसे कार्डियोवस्कुलर डीजिज, मोटापा और अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का कारण बनता है। इस संबंध में, लोग वजन कम करने के लिए विभिन्न तरीकों और तकनीक का पालन करते हैं। वे वर्कआउट रूटीन, आहार योजना और इंटरमिटेंट फास्टिंग का भी पालन करते हैं। इन सभी विधियों का पालन करना काफी कठिन होता है और अधिकांश लोगों ने ब्याज की कमी के कारण इन तरीकों को छोड़ दिया है। यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो कुछ सप्लिमेंट्स का सेवन साथ में कर सकते हैं, जो फैट बर्न और वजन कम करने के लिए प्रभावी ढंग से काम करते हैं। [ये भी पढ़ें: Rose Tea to lose weight: गुलाब की चाय कैसे वजन कम करने में मदद करती है]

Weight loss: वजन कम करना चाहते हैं इन सप्लिमेंट्स का सेवन साथ में करें

  • कैफीन और ग्रीन-टी
  • लाल मिर्च और अदरक
  • तिल का तेल और टीटीए
  • मैश-अप कैल्शियम, सेलेनियम और जिन्क

कैफीन और ग्रीन-टी:

Fat Loss Supplement combo
Weight loss: कैफीन और ग्रीन-टी का साथ सेवन करना वजन कम करता है

वजन कम करने के लिए यह कॉम्बो सबसे सस्ता और बेहतर होता है। इसके अलावा, कैफीन और ग्रीन-टी सप्लिमेंट्स फैट बर्न करने के लिए भी प्रभावी होता है। कैफीन और ग्रीन-टी वर्कआउट के साथ-साथ रेस्ट करने के दौरान भी फैट बर्न करता है।

लाल मिर्च और अदरक:
दोनों अवयव आपके भोजन को मसाला प्रदान करते हैं और शरीर की चयापचय दर में वृद्धि करते हैं। लाल मिर्च शरीर में नोरेपीनेफ्राइन के स्तर को बढ़ाता है और अदरक चयापचय दर को बढ़ाता है। इसके अलावा, दोनों भूख और समग्र कैलोरी को कम करते हैं।

तिल का तेल और टीटीए:
तिल का तेल वजन कम करने और फैट बर्न के लिए काफी प्रभावी होता है। अन्य घटक Tetradecylthioacetic Acid (टीटीए) वसा को बर्न और भंडारण को नियंत्रित करता है। बेहतर परिणामों के लिए, नाश्ता, दोपहर के भोजन और रात के खाने के साथ 500 से 1,000 मिलीग्राम तिल का तेल और 250 से 1000 मिलीग्राम टीटीए को मिलाएं।

मैश-अप कैल्शियम, सेलेनियम और जिन्क:
ये मिनरल्स आपको दुबला रहने में मदद करते हैं। कैल्शियम फैट कम करने में मदद कर सकता है और वसा लाभ को रोक सकता है। सेलेनियम और जिन्क चयापचय बढ़ाता है। बेहतर परिणाम के लिए 1000 मिलीग्राम कैल्शियम और प्रति दिन 200 से 400 मिलीग्राम सेलेनियम को भोजन में शामिल करें। जिन्क लेने का सबसे अच्छा तरीका खाली पेट होता है। [ये भी पढ़ें: Lose weight: एक दिन में आधा किलो वजन कैसे कम करें]

वजन कम करना एक मुश्किल काम होता है। ऐसे में आप कुछ सप्लिमेंट्स को साथ में सेवन कर सकते हैं क्योंकि यह आसानी से वजन कम करने में मदद करता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "