Weight Loss: वजन कम करने के लिए कौन से डाइट टिप्स को इस्तेमाल ना करें

Weight Loss Tips to Ignore Completely

Weight Loss: वजन कम करने के लिए इन डाइट टिप्स का पालन ना करें

Weight Loss: वजन को नियंत्रित रखना बहुत आवश्यक होता है क्योंकि अधिक वजन हो जानें की वजह से कई स्वास्थ्य समस्याएं जैसे- डायबीटिड, हृदय रोग और मोटापा होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा यदि आप अधिक फैट और कैलोरी वाले खाद्य पदार्थो का सेवन करते हैं तो वजन बढ़ने लगता है। वजन कम करने के लिए लोग कई प्रकार की चीजें करते हैं जैसे- एक्सरसाइज, इंटरमिटेंट फास्टिंग, रनिंग, आहार योजाना का पालन और डाइटिंग। कई लोग इन सब तरीकों को अपनाने के बाद भी वजन कम नहीं कर पाते हैं। कई ऐसे डाइट टिप्स होते हैं जो वजन कम करने के लिए बहुत प्रभावी होते हैं लेकिन फिर उनका पालन करना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है और कई बार इन टिप्स को पालन करने की वजह से भी वजन कम नहीं हो पाता है। [ये भी पढ़ें: Fat Burning Exercise: सिर्फ 7 मिनट वर्कआउट की मदद से फैट को घटाएं]

Weight Loss: वजन कम करने के दौरान किन टिप्स का पालन ना करें

  • काली मिर्च
  • सूप का सेवन करना
  • सिर्फ फाइबर को डाइट में शामिल करना
  • कैलोरी को काउंट ना करना
  • छोटे-छोटे मील्स का सेवन करना

काली मिर्च:
काली मिर्च फैट को बर्न करने में मदद करती है। लेकिन यदि आप अपने आहार में अधिक काली मिर्च को मिलाते हैं तो इससे आपको पेट से जुड़ी समस्या हो सकती है। ऐसे में आप अधिक काली मिर्च के अधिक सेवन से बचें।

सूप का सेवन करना:

Bad Dieting Tips To Ignore
Weight Loss: सूप के साथ स्वस्थ आहार का सेवन भी करें

सूप वजन कम करने में मदद करता है। जैसे- पत्ता गोभी का जूस कैलोरी और फैट बर्न करता है लेकिन साथ ही आपको अन्य प्रकार के स्वस्थ खाद्य पदार्थो का भी सेवन करने की आवश्यकता होती है।

सिर्फ फाइबर को डाइट में शामिल करना:
जो लोग वजन कम करना या फिर मांसपेशियां बनाना चाहते हैं फाइबर का सेवन उनके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है। लेकिन यदि आप सिर्फ फाइबर का सेवन करते हैं तो इससे कब्ज की समस्या हो जाती है। इसलिए इस डाइट टिप्स का पालन ना करें।

कैलोरी को काउंट ना करना:
वजन कम करते वक्त लोग अपने खाने में कैलोरी काउंट करना भूल जाते हैं जिस वजह से वह वजन कम करने में असफल हो जाते हैं। इसलिए वजन कम करते वक्त कैलोरी काउंट जरूर करें।

छोटे-छोटे मील्स का सेवन करना:
कई लोग वजन कम करने के दौरान अपने डाइट टिप्स में छोटे-छोटे मील्स को शामिल करते हैं, लेकिन ऐसा करना वजन कम करने के बजाय कई बार वजन बढ़ा देता है। इस डाइट टिप्स को आप ना पालन करें।  [ये भी पढ़ें: वजन कम करते वक्त कि जानें वाली एक्सरसाइज के लिए टिप्स]

वजन कम करने के दौरान आपको बहुत सी बातों का ध्यान रखना पड़ता है वरना आप वजन कम करने में असफल हो सकते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "