वजन कम करने के लिए कौन से चावल का सेवन बेहतर होता है

Read in English
best rice for weight loss

यहां तक कि चावल भी आपको वजन कम करने में मदद कर सकते हैं, अगर इन्हें संयम में खाया जाए।

बहुत से लोग जब वजन कम करने के बारे में सोचते हैं तो वो अपने आहार से चावल को पूरी तरह बाहर निकाल देते हैं। हालांकि, आपको संतुलित मात्रा में चावल खाना चाहिए लेकिन। अगर आप वजन कम करने का प्लान बना रहे हैं तो आपको सही प्रकार का चावल चुनना जरूरी है। चावल में फाइबर और कार्बोहाइड्रेट की अच्छी मात्रा होती है। इन्हें पचाना आसान होता है और ये आपकी भूख को भी शांत करता है। क्योंकि इन्हें पचाना आसान होता हैं और इनके सेवन से बोवेल मूवमेंट्स को सुधारने में मदद मिलती है। इस कारण आपको जल्दी भूख लगने लगती है जिससे आप अधिक खाते हैं और शरीर में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ता है। चावल के कई प्रकार होते हैं जैसे सफेद चावल, काले चावल, लाल चावल, ब्राउन राइस। इनमें कैलोरी की अलग-अलग मात्रा होती है। इसके अलावा, आप कितना चावल खाते हैं, यह भी आपके वजन को प्रभावित करता है। आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए कौन से चावल का सेवन बेहतर होता है। [ये भी पढ़ें: संतरा आपका वजन कम करने में कैसे मदद करता है]

चावलों के प्रकार जो वजन कम करने में मदद करते हैं:

  • सफेद चावल
  • ब्राउन राइस
  • काले चावल
  • लाल चावल

सफेद चावल
अधिकतर लोग सफेद चावलों का सेवन करते हैं। इसमें कोई पोषक तत्व नहीं होते। 100 ग्राम सफेद चावल में केवल 150 कैलोरी होती हैं। हालांकि इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स हाई होता है जो डायबिटीज के खतरे को बढ़ा सकता है। इस प्रकार, वजन घटाने के लिए यह एक अच्छा विकल्प नहीं है।

ब्राउन राइस

best rice for weight loss
वजन कम करने के लिए ब्राउन राइस बेहद स्वस्थ विकल्प है।

यदि आप वजन कम करना चाहते हैं और आपको चावल खाना भी पसंद करते हैं तो ब्राउन राइस आपके लिए सही विकल्प है। इसमें पर्याप्त मात्रा में डाइटरी फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। इसलिए यह आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और वजन घटाने में मदद करता है। 100 ग्राम ब्राउन राइस में लगभग 111 कैलोरी होती हैं। यह वजन कम करने के लिए चावल के सबसे स्वस्थ विकल्पों में से एक है लेकिन इसका भी अधिक सेवन ना करें। ब्राउन राइस के लाभों के बारे में विस्तार से पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

काले चावल

best rice for weight loss
काले चावल में कैलोरी कम होती है और यह वजन कम करने में मदद करता है।

चावल का यह प्रकार काफी असामान्य है लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं। इसके सेवन से आपका पेट हल्का महसूस करता है और स्वस्थ रहता है। काले चावल में फोलेट, विटामिन बी6, जिंक, नियासिन, फॉस्फोरस आदि जैसे पोषक तत्व होते हैं। एक कप काले चावल में लगभग 280 कैलोरी होती हैं। इसलिए वजन कम करना चाहते हैं, तो आप काले चावल खा सकते हैं लेकिन संतुलित मात्रा में।

लाल चावल
लाल चावल का सेवन भी आपके लिए स्वस्थ होता है। इस प्रकार के चावल में एंथोसाइनिन नामक कई एंटीऑक्सिडेंट्स मौजूद होते हैं जिनसे इसे लाल रंग मिलता है। यह वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करता है। यह आपके मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है। 250 ग्राम लाल चावल में लगभग 216 कैलोरी होती हैं। [ये भी पढ़ें: फैट बर्न करते हैं तो शरीर का फैट कहां जाता है]

हालांकि, चावल के साथ अपनी डाइट में प्रोटीन और ताजा सब्जियां को शामिल करना ना भूलें। साथ ही ध्यान रखें कि आप चावल संतुलित मात्रा में ही खाएं क्योंकि हर किसी चीज की अधिकता स्वास्थ्य के नुकसानदायक होती है। आप इस लेख को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "