Weight loss: दवाओं के कारण बढ़े वजन को कैसे कम करें

Read in English
How to lose weight gained due to medication

दवाइयों के कारण बढ़ने वाले वजन को कम करने के लिए आहार में कुछ बदलाव करने चाहिए।

Weight loss: वजन बढ़ने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। कुछ दवाएं भी तेजी से वजन बढ़ाती हैं। आमतौर पर, यह दवाओं के सेवन के सबसे आम दुष्प्रभावों में से एक है। अक्सर लोग परेशान होते हैं कि संतुलित भोजन का सेवन, वर्कआउट करने के बाद भी उनका वजन क्यों बढ़ रहा है। दवाएं जैसे मधुमेह की दवाएं, माइग्रेन की दवाएं, डिप्रेशन की दवाएं आदि वजन बढ़ाने का कारण बन सकती है। दवाओं में कॉर्टिकोस्टेरॉइड जैसे स्टेरॉयड होते हैं जो शरीर में पानी के स्तर को प्रभावित करते हैं और शरीर के हार्मोनल बैलेंस को भी बिगाड़ते हैं। इससे वजन बढ़ने लगता है। यदि आप कुछ दवाओं का सेवन कर रहे हैं और आपका वजन बढ़ रहा है तो आप इसे कुछ आसान और प्राकृतिक उपायों की मदद से कम कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: सपाट पेट पाने के लिए घर पर बनाएं डिटॉक्स वॉटर]

Weight loss: दवाओं के सेवन के कारण वजन बढ़ने पर इसे कैसे कम करें

  • फाइबर का सेवन अधिक
  • शुगर का सेवन कम
  • पोटेशियम युक्त भोजन खाएं
  • एक साथ ज्यादा ना खाएं
  • अहेल्दी स्नैक्स से बचें

फाइबर का सेवन अधिक
वजन कम करने के लिए फाइबर युक्त आहार का सेवन करें। फाइबर बोवेल मूवमेंट्स को नियंत्रित रखता है। यह लंबे समय तक आपका पेट भरा रखता है और कैलोरी के अधिक सेवन से आपको रोकता है। स्प्राउट्स, ब्रोकली, ओट्स और फ्लैक्स सीड्स का सेवन करें।

शुगर का सेवन कम
अतिरिक्त शुगर का सेवन वजन बढ़ाता है। इसलिए आर्टिफिशियल शुगर का सेवन बंद कर दें। कोल्ड ड्रिंक्स, सोडा, डिब्बाबंद जूस आदि का सेवन कम करें।

पोटेशियम युक्त भोजन खाएं

Losing Weight Gained From Medications
वजन कम करने के लिए आपको पोटेशियम युक्त आहार लेना चाहिए।

पोटेशियम युक्त आहार दवाओं के कारण बढ़े वजन को कम करने में मदद करता है। पोटेशियम शरीर से सोडियम को बाहर निकालने में मदद करता है और शरीर के वजन को संतुलित करता है। पालक, शकरकंद, एवोकाडो, नारियल का पानी आदि का सेवन करें।

एक साथ ज्यादा ना खाएं
एक साथ अधिक भोजन ना खाए। एक दिन में 4-5 बार भोजन करें और छोटे हिस्सों में खाएं। स्वस्थ फैट खाएं और उच्च कैलोरी युक्त आहार खाने से बचें। यह आपको वजन कम करने में मदद करेगा।

अहेल्दी स्नैक्स से बचें
मील्स के बीच स्नैक्स का सेवन जरूरी है लेकिन आपको स्वस्थ स्नैक्स खाने की जरूरत है। आप स्वस्थ स्नैक्स के रूप में मुट्ठी भर नट्स या फल खा सकते हैं। स्नैक्स के रूप में तला हुआ और जंक फूड ना खाएं।

[जरुर पढ़ें: वजन बढ़ाने के लिए लाभकारी दवाइयां]

ये कुछ तरीके हैं जिनकी मदद से आप दवाओं के कारण बढ़ें वजन को कम कर सकते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "