Unhealthy Ways to Lose Weight: वजन कम करने के अस्वस्थ तरीके

Worst Ways to Lose Weight

कुछ अस्वस्थ तरीके हैं जो आपको वजन कम करने के लिये इस्तेमाल नहीं करने चाहिए।

Unhealthy Ways to Lose Weight: बेली पर जमा फैट, लव हैंडल्स, जरुरत से ज्यादा वजन, या शरीर के किसी भी हिस्से में होने वाली चर्बी आपको परेशान करती है जिससे आप तुरंत छुटकारा पाना चाहते हैं। वजन कम करने के लिये हर कोई व्यक्ति आपको अलग तरह की सलाह देता हैं लेकिन इन पर अमल करने से पहले जरुरी है कि आप ये जानें क्या वो तरीका सही है और स्वस्थ है। वजन कम करने के लिये अस्वस्थ तरीके चुनने से आपको फायदे से ज्यादा नुकसान हो सकता है। इसलिये आपको ध्यान से सही और स्वस्थ तरीके चुनने की जरुरत है। आइए जानते हैं वजन कम करने के कौन से तरीके अस्वस्थ हैं। [ये भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए डाइट में कौन से पोषक तत्व शामिल करें]

Unhealthy Ways of weight loss: वजन कम करने कौन से तरीके अस्वस्थ होते हैं

  • जूस डाइट लेना
  • भोजन छोड़ना
  • भोजन से पहले विनेगर का सेवन
  • फैट फ्री डाइट
  • घंटों वर्कआउट करना

जूस डाइट लेना

unhealthy ways to loose weight
केवल जूस पीने से आपको प्रोटीन की आपूर्ति नहीं होती।

दिनभर में केवल जूस पीने से आपको हल्का महसूस होता है और यह वजन कम करने में मदद कर सकता है लेकिन जूस में प्रोटीन नहीं होता है इसलिये जूस डाइट से आप केवल मसल मास और वॉटर वेट कम कर सकते हैं फैट नहीं।

भोजन छोड़ना
लोग अक्सर सोचते हैं कि वजन कम करने के लिये भोजन छोड़ देना अच्छा विकल्प है लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि ऐसा करने से मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाएगा और कैलोरी बर्न नहीं कर पाएंगे। इसलिये ना खाने की बजाय, स्वस्थ खाएं।

भोजन से पहले विनेगर का सेवन
ऐसा कहा जाता है कि विनेगर का सेवन करने से आपका ब्लड शुगर लेवल सही रहता है और तृप्ति की भावना मिलती है लेकिन रोजाना भोजन से पहले विनेगर का सेवन करने से आपका गला और पेट खराब हो सकता है।

फैट फ्री डाइट
वजन कम करने के लिए अधिकतर लोग फैट फ्री डाइट का सेवन करते हैं जिससे आपका खाना तो स्वादरहित हो ही जाता है साथ ही इससे आप बीमार भी हो सकते हैं। हेल्दी फैट का सेवन ना करने से आपका मानसिक थकान हो सकती है।

घंटों वर्कआउट करना

Dangerous ways of losing weight
अधिक वर्कआउट करने से आपको अधिक भूख लगती है।

जितना ज्यादा एक्सरसाइज करेंगे आपको उतनी ही कैलोरी बर्न करने में मदद मिलेगी लेकिन अत्यधिक वर्कआउट करने से आपको अधिक भूख लगेगी और आप अधिक खाएंगे। जिससे वजन कम करने में मुश्किल तो होगी ही साथ ही आपका वर्कआउट की मेहनत भी बेकार जाएगी।

[जरुर पढ़ें: एक सप्ताह में वजन कम करने के लिए जरुरी टिप्स]

ये कुछ अस्वस्थ तरीके हैं जो आपको वजन कम करने के लिये इस्तेमाल नहीं करने चाहिए। बेहतर है कि आप अपने डॉक्टर या डायटीशियन की मदद लें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "