Weight loss in a week: एक सप्ताह में वजन कम करने के लिए जरुरी टिप्स

Read in English
weight loss in a week

एक सप्ताह में वजन कम करने के लिए आप इन टिप्स को आजमाएं।

Weight loss in a week: हम सभी जानते हैं कि वजन कम करना मुश्किल है। हालांकि अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो निराश ना हो क्योंकि आपको जानकर खुशी होगी कि अब आप एक सप्ताह में वजन कम कर सकते हैं और इसके लिए आपको किसी सप्लीमेंट्स की जरुरत नहीं है बल्कि आप स्वस्थ तरीके से वजन कम कर सकते हैं। साथ ही यह आपके शरीर को नुकसान भी नहीं पहुंचाएगा। इस प्लान की मदद से आप एक सप्ताह के अंदर लगभग 10 पाउंड तक वजन कम कर सकते हैं लेकिन जरुरी है कि आप इन टिप्स का सख्त रुप से पालन करें। आइए जानते हैं कि एक सप्ताह में वजन कम करने के लिए कौन से टिप्स का पालन करें। [ये भी पढ़ें: एक सप्ताह में कैसे पाएं पतली कमर]

Weight loss in a week: एक सप्ताह में 10 पाउंड तक वजन कम कैसे करें

  • कार्ब्स नहीं प्रोटीन खाएं
  • कैलोरी का कम सेवन
  • केवल मुख्य भोजन करें
  • सब्जियों का अधिक सेवन
  • हाई-इंटेसिटी वर्कआउट करें

कार्ब्स नहीं प्रोटीन खाएं
यदि आप कार्ब्स का सेवन कम करते हैं आप एक हफ्ते में कई पाउंड वजन कम कर सकते हैं। कम कार्ब्स युक्त आहार अधिक प्रभावी होता है। इसके अलावा अपने शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए प्रोटीन खाएं। इससे आपको अपने शरीर से अतिरिक्त वॉटर वेट को कम करने में मदद मिलेगी।

कैलोरी का कम सेवन
वजन कम करने के लिए कैलोरी कम करना बेहद जरुरी है। इसलिए अपने आहार में कैलोरी की मात्रा पर ध्यान दें। जो भी खाएं, उसमें कैलोरी की मात्रा चेक करें। संतुलित आहार लें और प्रत्येक आहार में छोटे हिस्से में खाएं। इससे आपको बहुत मदद मिलेगी।

केवल मुख्य भोजन करें
शाम के समय या दोपहर के खाने के बाद स्नैक्स खाने की अपनी आदत को बदलें। केवल नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना खाएं। रात के खाने या दोपहर के भोजन के बाद कुछ भी ना खाएं।

सब्जियों का अधिक सेवन

Miracle Remedies For Weight Loss
हरी सब्जियों को अपने आहार में शामिल करें।

लगभग सभी प्रकार की सब्जियां खाने का प्रयास करें। आपको हरी सब्जियों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। सलाद में कम स्टार्च युक्त खाद्य पदार्थ रखें। इससे आप चावल, आलू, पास्ता आदि का कम सेवन करेंगे।

हाई-इंटेसिटी वर्कआउट करें
तेजी से वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करना सबसे जरुरी है। आपको वेट लिफ्टिंग करना चाहिए जो आपको एरोबिक ट्रेनिंग की तरह ही वजन कम करने में मदद करेगा। इसके अलावा, यह मांसपेशियों को मजबूत करेगा। 5-10 मिनट के लिए हाई-इंटेसिटी वर्कआउट करें। यह वजन घटाने की प्रक्रिया को बढ़ाएगा।

[जरुर पढ़ें: जांघ से फैट कम करने के आसान एक्सरसाइज]

एक सप्ताह में वजन कम करने के लिए आप इन टिप्स को आजमाएं। इसके अलावा, इन्हें अपनाने से पहले किसी न्यूट्रिशनिस्ट या डायटीशियन से परामर्श करना हमेशा बेहतर होता है। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "