वेट लोस डाइट की वजह से पॉटी संबंधित समस्या को कैसे दूर करें

Read in English
weight loss diet leads to poop problem and how to fix them

वजन घटाना (वेट लोस) काफी मुश्किल प्रक्रिया है, जिसके लिए आपको पोषक आहार और नियमित एक्सरसाइज के साथ काफी समर्पण की भी आवश्यकता होती है। वजन घटाने के दौरान आपको अस्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन त्यागना होता है, क्योंकि अपोषक कार्बोहाइड्रेट और फैट्स आपके वजन घटाने की सारी मेहनत बेकार कर सकता है। समस्या यह है कि जब आप अपनी नियमित डाइट को वेट लोस डाइट के साथ बदल देते हैं, तो आपके पेट के स्वास्थ्य के साथ पॉटी करने की क्रिया भी प्रभावित होती है। जिस वजह से आपको पॉटी से संबंधित कई समस्याओं से गुजरना पड़ता है, तो आइये जानते हैं कि किन कारणों से आपको ये समस्याएं होने लगती हैं और उन्हें कैसे ठीक किया जाए। [ये भी पढ़ें: सोने से पहले की आदतें जो वजन कम करने में करती हैं मदद]

कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करना: वजन घटाने के दौरान प्रोसेस्ड फूड को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है कि कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम कर दें। लेकिन परेशानी यह है कि जब आप कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम कर देते हैं तो आपके फाइबर के सेवन में भी कटौती हो जाती है। जब आप कम फाइबर खाते हैं तो पॉटी करने में दिक्कत होती है और कब्ज की समस्या हो जाती है।

कैसे ठीक करें: ज्यादा फाइबर वाले कार्बोहाइड्रेट का सेवन करें।[ये भी पढ़ें: कार्डियो को बेहतर बनाकर फैट बर्न करने के लिए असरदार टिप्स]

ज्यादा फाइबर का सेवन करना: फाइबरयुक्त पदार्थों का ज्यादा सेवन करने से वह जल्दी पच नहीं पाते हैं और आपका पेट काफी समय तक भरा रहता है। जिस वजह से आपको गैस, पेट फूलने और डायरिया जैसी समस्या हो सकती है।

कैसे ठीक करें: इसके लिए शुरुआत में फाइबर युक्त पदार्थों का सेवन कम करें और धीरे-धीरे बढ़ाएं।

मीठा और प्रोसेस्ड फूड का कम सेवन करना: कई लोग फिट रहने के लिए मीठे या प्रोसेस्ड फूड का सेवन कम करते हैं, तो विकल्प के तौर पर बेरी का सेवन करते हैं। बेरी आपके पेट में जल्दी पच नहीं पाती हैं और गैस, पेट फूलने और डायरिया जैसी समस्या उत्पन्न करती है।

कैसे ठीक करें: शुगर-फ्री फूड्स का सेवन करने पर ध्यान दें कि कहीं आपको समस्या तो नहीं हो रही है, अगर ऐसा है तो इसे तुरंत ही अपनी डाइट से हटा लीजिए।

स्पोर्ट्स ड्रिंक का ज्यादा सेवन: वजन घटाने के लिए लोग कैलोरीयुक्त पदार्थों से परहेज करते हैं, जिस वजह से शरीर में कम ऊर्जा रहती है। जिसके लिए लोग स्पोर्ट्स ड्रिंक का सेवन करने लगते हैं, लेकिन इनका ज्यादा सेवन करने से पेट में मरोड़ और डायरिया जैसी समस्या आ जाती हैं।

कैसे ठीक करें: अगर आपको इनमें से कोई समस्या होती है, तो तुरंत ही स्पोर्ट्स ड्रिंक का सेवन कम कर दें।

ज्यादा एक्सरसाइज करना: एक्सरसाइज करना आपके पेट के लिए काफी लाभदायक है, लेकिन जब आप ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं तो शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है। जिस वजह से पॉटी करने में समस्या आने लगती है।

कैसे ठीक करें: जब आप ज्यादा एक्सरसाइज करें तो पर्याप्त पानी का सेवन करें, जिससे शरीर हाइड्रेट रह सकेगा और पॉटी संबंधी समस्या नहीं होगी। [ये भी पढ़ें: आपका मल आपके बैली फैट के बारे में क्या बताता है]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "