Onion for Weight loss: वजन कम करने के लिए प्याज का सेवन कैसे करें

ways to lose weight

Weight loss: वजन कम करने के लिए प्याज का सेवन फायदेमंद होता है।

वजन कम करने के लिए लोग अलग-अलग तरीके अपनाते हैं। डाइटिंग , एक्सरसाइज के अलावा योग की मदद से भी वजन कम करने में मिलती है। वजन कम करने के लिए प्याज भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें उच्च मात्रा में क्वार्सेटिन, एक फ्लेवोनॉयड होते हैं जो फैट को जमा होने से रोकते हैं और मेटाबॉल्जिम को बूस्ट करते हैं। अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो इसके लिए अपनी डाइट में प्याज शामिल करें। इसके साथ आपको वजन कम करने के लिए प्याज के इस्तेमाल के बारे में भी पता होता है। तो आइए आपको बताते हैं कि प्याज का इस्तेमाल कैसे वजन कम करने में मदद करता है। [ये भी पढ़ें: Mosambi for Weight Loss: मौसम्बी के जूस का सेवन कैसे वजन कम करता है]

Onion for Weight loss: प्याज कैसे वजन कम करने में मदद करता है

प्याज का रस
प्याज का सूप
कच्चा प्याज

प्याज का रस: वजन कम करने के लिए प्याज के रस का सेवन फायदेमंद होता है। जब आप प्याज को फ्राई करते हैं तो इससे इसमे मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। प्याज में मौजूद पोषक तत्वों का सेवन करने के लिए आपको प्याज के जूस का सेवन करना चाहिए। इसका सेवन करने के लिए 1 प्याज को टुकड़ों में काटकर 3 कप पानी में उबालें। पानी को उबालकर ठंडा कर लें। उसके बाद इसे ब्लेंड कर लें और ब्लेंड करते समय 2 कप पानी और मिला लें।

प्याज का सूप: जब आप लंच या डिनर में प्याज के जूस का सेवन करते हैं तो वजन कम करने में मदद मिलती है। इससे आप सूप में प्याज में मौजूद पोषक तत्वों के अलावा कई चीजों को शामिल करते हैं तो वजन कम करने में मददगार तो होते ही हैं साथ ही सूप का स्वाद भी बढ़ जाता है।

कच्चा प्याज: जिस तरह से उबला हुआ प्याज आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है ठीक उसी तरह कच्चा प्याज भी फायदेमंद होता है। कच्चे प्याज में फाइटोन्यूट्रिएंट होते हैं जो वजन कम करने में मददगार होते हैं।

[जरुर पढ़ें: weight loss: वजन कम करने के लिए कौन से सुपरफूड्स का सेवन करें]

वजन कम करने के लिए प्याज का सेवन फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व वजन कम करने में मददगार होता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "