बिना कैलोरी गिने वजन कम करने के तरीके

lose weight without counting calories

वजन कम(Weight loss) करने के लिए अब कैलोरी गिनने की जरुरत नहीं है।

वजन कम करने के दौरान लोगों के दिमाग में एक ही चीज चल रही होती है कि कम खाओ और ज्यादा एक्सरसाइज करो। यह बात ठीक भी है लेकिन यह बात मानना गलत है कि वजन सिर्फ कैलोरी की वजह से बढ़ता है। वजन बढ़ने के पीछे कई कारण होते हैं। वजन कम करने के एक्सरसाइज, डाइट में बदलाव और थोड़े बहुत लाइफस्टाइल में बदलाव करके वजन कम किया जा सकता है। लेकिन यह बात सभी के लिए फायदेमंद हो ऐसा जरुरी नहीं होता है। आपका हर खाद्य पदार्थ अलग तरीके से हार्मोन और भूख को प्रभावित करता है। क्योंकि हर खाद्य पदार्थ में कैलोरी की मात्रा अलग होती है। जिसकी वजह से लोग कैलोरी गिनने(count)करने के बाद ही खाद्य पदार्थों का सेवन करने लगते हैं। अब परेशान होने की जरुरत नहीं है कुछ तरीकों की मदद से आप बिना कैलोरी गिने वजन कम कर सकते हैं। तो आइए आपको इन तरीकों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: सोते समय की आदतें जिनसे वजन कम किया जा सकता है]

वजन कम करने के तरीके

ज्यादा मात्रा में प्रोटीन का सेवन करें
तनाव से दूर रहें और पर्याप्त नींद लें
लो कैलोरी (low calorie foods)फूड्स का सेवन करें
थोड़ा-थोड़ा खाएं

ज्यादा मात्रा में प्रोटीन का सेवन करें: ज्यादा मात्रा में प्रोटीन का सेवन करने से फैट जल्दी बर्न होता है और भूख भी कम लगती है। इससे वजन कम करने में मदद मिलती है। प्रोटीन मेटाबॉल्जिम को बूस्ट करने में मदद करता है जिससे शरीर अधिक मात्रा में कैलोरी का इस्तेमाल पचाने और प्रोटीन का इस्तेमाल करने में करता है। साथ ही प्रोटीन खाने से कम भूख लगती है। कैलोरी की मात्रा को कम करने के लिए प्रोटीन का सेवन फायदेमंद होता है। प्रोटीनयुक्त आहार का सेवन करके आसानी से वजन कम किया जा सकता है, इनके बारे में जानने के लिए क्लिक करें।

तनाव से दूर रहें और पर्याप्त नींद लें:

lose weight without counting calories
वजन कम (weight loss) करने के लिए पर्याप्त नींद लेना जरुरी होता है।

वजन और स्वास्थ्य के लिए लोग अक्सर नींद और तनाव पर ध्यान नहीं देते हैं। शरीर और हार्मोन दोनों के कार्य के लिए नींद और तनाव दोनों महत्वपूर्ण होते हैं। अगर आपकी नींद पूरी नहीं होती है तो इससे ओबेसिटी (obesity) होने की संभावना बढ़ जाती है। साथ ही खाने की इच्छा भी बढ़ जाती है जिसकी वजह से वजन बढ़ सकता है।

लो कैलोरी (low calorie foods)फूड्स का सेवन करें: कम कैलोरी का सेवन करके अगर आप खुद को संतुष्ट करना चाहते हैं तो लो कैलोरी फूड्स का सेवन करें। इन फूड्स में पानी का मात्रा अधिक होती है। जिनसे वजन कम करने में मदद मिलती है।

थोड़ा-थोड़ा खाएं: दिमाग का खाने क कंट्रोल करने का कार्य काफी जटिल होता है। आपका दिमाग ही निर्णय लेता है कि आपको खाना चाहिए कि नहीं। कुछ ट्रिक की मदद से आप दिमाग को समझा सकते हैं कि आपेन बहुत खा लिया है। इसके लिए थोड़ा-थोड़ा और छोटी प्लेट का इस्तेमाल करके खाएं। इससे आपका दिमाग कम कैलोरी का सेवन करके भी समझेगा कि आपने बहुत सारा खा लिया है। [ये भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए कौन से चावल का सेवन बेहतर होता है]

अब वजन कम करने के लिए कैलोरी गिनना जरुरी नहीं है बस ऊपर दिए गए तरीकों को ध्यान में रखकर वजन कम किया जा सकता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "