Burn fats: कार्डियो के अलावा और कैसे फैट बर्न करें

Read in English
How to Burn Fat without Cardio

Burn fats: कार्डियो के अलावा फैट बर्न कैसे करें

Burn fats: वजन कम करना अनिवार्य होता है। फैट बर्न की प्रक्रिया के दौरान, शरीर भंडारित वसा को ब्रेकडाउन कर देता है और पेशाब, पसीने और फेफड़ों के माध्यम से निष्कासित हो जाता है। लोग फैट बर्न करने के लिए कई तरीकों और तकनीकों को अपनाते हैं। वे कार्डियो और हाई इंटेंसिटी वर्कआउट (HIIT) का अभ्यास करते हैं। कुछ लोग आहार योजनाओं का पालन भी करते हैं और फैट बर्न करने के लिए सप्लीमेंट का सेवन करते हैं। कार्डियो और HIIT वर्कआउट फैट बर्न करने के लिए काफी कुशल है लेकिन कई लोग भारी होने के कारण छोड़ देते हैं। यदि आप कार्डियो के बिना फैट बर्न करना चाहते हैं तो कई युक्तियां हैं। ये सुझाव फैट को प्रभावी ढंग से बर्न करते हैं और जल्द से जल्द फिटनेस परिणाम प्राप्त करने में आपकी सहायता करते हैं। [ये भी पढ़ें: Healthy partner: स्वस्थ रहने के लिए अपने पार्टनर को कैसे मोटिवेट करें]

Burn fats: कार्डियो के अलावा फैट बर्न करने के अन्य तरीके

  • मल्टीज्वाइंट एक्सरसाइज
  • सर्किट में एक्सरसाइज करें
  • हर सर्किट 2-5 मिनट मिनट तक करें
  • वजन कम करें
  • अपना लक्ष्य तय करें

मल्टीज्वाइंट एक्सरसाइज:

Multijoint exercise to burn fat
Burn fats: मल्टीज्वाइंट एक्सरसाइज की मदद से फैट बर्न करें

वर्कआउट अभ्यास जिसमें अधिकतम मांसपेशियां शामिल होती हैं। डेडलिफ्ट, बेंच प्रेस और बेंट ओवर रोज आपको फैट बर्न करने में मदद करते हैं।

सर्किट में एक्सरसाइज करें:
फैट बर्न करने के लिए हमेशा अपर और लोअर बॉडी वाले एक्सरसाइज का अभ्यास करने की जरूरत होती है। इसके अलावा, यह आपके शरीर की थकान को भी कम करते हैं। बेहतर परिणामों के लिए सेट के बीच आराम का समय कम करें, जो आपके दिल की दर को बनाए रखेगा।

हर सर्किट 2-5 मिनट मिनट तक करें:
फैट बर्न करने के लिए 6-8 एक्सरसाइज का अभ्यास करें जिनमें 10 रेप्स शामिल हों। प्रत्येक सेट लगभग 45 सेकंड तक चलना चाहिए। इसके अलावा, सर्किट के अंत में शेष 2-3 मिनट लगते हैं, इससे यह आपके वर्कआउट को हाई इंटेंसिटी वर्कआउट की तरह बना देगा।

वजन कम करें:
अपनी प्राथमिकताओं को स्पष्ट करने से आपको परिणाम जल्द से जल्द प्राप्त करने में मदद मिलती है। यदि आप फैट बर्न करना चाहते हैं तो आपका उद्देश्य आकार और ताकत हासिल करने से अलग है।

अपना लक्ष्य तय करें:

फैट बर्न करने के लिए विभिन्न विकल्प उपलब्ध होते हैं। लेकिन अधिकांश लोग इस तथ्य से अवगत नहीं है कि वे कार्डियो और HIIT के बिना फैट बर्न कर सकते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "