सोते समय की आदतें जिनसे वजन कम किया जा सकता है

Read in English
tips to lose weight while you sleep

सोते दौरान कुछ तरीकों की मदद कम किया जा सकता है।

वजन कम करने के लिए लोग हर संभव तरीके अपनाते हैं। एक्सरसाइज, डाइट में बदलाव और योग की मदद से लोग वजन कम करने की कोशिश करते हैं। इन सभी चीजों के साथ लाइफस्टाइल में बदलाव करके भी वजन कम किया जा सकता है। आपकी नींद भी वजन कम करने में मदद करती है। रात के रुटीन में थोड़े से बदलाव करके वजन कम करने का लक्ष्य प्राप्त किया जा सकता है। अगर आपको रात में अच्छी तरह से नींद नहीं आती है और आपका वजन बढ़ रहा है तो आपके कुछ बदलाव करने की जरुरत है। जिन लोगों को रात को नींद नहीं आती है वह कुछ स्नैक्स का सेवन करने लगते हैं जिसकी वजह से वजन बढ़ने लगता है। रात को सोने से पहले कुछ तरीकों की मदद से वजन कम किया जा सकता है। तो आइए आपको इन तरीकों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए कौन से चावल का सेवन बेहतर होता है]

रात को सोते समय वजन कम करने के तरीके
अंधेरे में सोएं
सोने से पहले एल्कोहल का सेवन ना करें
सोने से पहले ज्यादा ना खाएं
सोने से पहले इलेक्ट्रॉनिक चीजों का इस्तेमाल ना करें
रात को एक्सरसाइज ना करें

अंधेरे में सोएं:

Lose Weight In Your Sleep Naturally
वजन कम करने के लिए अंधेरे में सोना फायदेमंद होता है।

अंधेरे में सोने से आपका शरीर मेलाटोनिन नामक हार्मोन का उत्पादन करने लगता है। इस हार्मोन के उत्पादन से नींद आने में मदद मिलती है साथ ही कैलोरी बर्निंग ब्राउन फैट का उत्पादन कर सकता है। जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

सोने से पहले एल्कोहल का सेवन ना करें:

Lose Weight In Your Sleep Naturally
एल्कोहल का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है।

सोते समय आपका शरीर आराम करता है जिसकी वजह ज्यादा मात्रा में कैलोरी बर्न होती हैं। सोने से पहले एल्कोहल का सेवन करने से आपके शरीर को इसे मेटाबॉलाइज करने के लिए काम करना पड़ता है। जिसका प्रभाव आपके वजन कम करने पर पड़ता है। एल्कोहल के सेवन से आपका वजन कैसे बढ़ सकता है जानने के लिए क्लिक करें।

सोने से पहले ज्यादा ना खाएं: रात को खाली पेट नहीं सोना चाहिए लेकिन खाने से ज्यादा खाने से बचना चाहिए। आपको 15-25 प्रतिशत खाना चाहिए। इससे ज्यादा खाना खाने से वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है। जिसकी वजह से पाचन की प्रक्रिया में समय लगता है और नींद भी नहीं आती है इसलिए रात को सोने से पहले ज्यादा ना खाएं।

सोने से पहले इलेक्ट्रॉनिक चीजों का इस्तेमाल ना करें: सोने से पहले सभी इलेक्ट्रॉनिक चीजों को बंद कर दें। फोन से शार्ट वेवलेंथ ब्लू लाइट निकलती है जो शरीर में मेलाटोनिन के उत्पादन को प्रभावित करती है। जिसकी वजह से मेटाबॉल्जिम के कार्य में बाधा उत्पन्न होती है तो वजन बढ़ने से रोकने के लिए सारे इलेक्ट्रॉनिक चीजों को बंद कर दें।

रात को एक्सरसाइज ना करें: रोजाना एक्सरसाइज करने से वजन कम करने में मदद मिलती है लेकिन सोने से कम से कम 4 घंटे पहले तक एक्सरसाइज ना करें। एक्सरसाइज की वजह से सोते समय आपका शरीर कार्य करता रहता है। जिसकी वजह से आपको सोने में दिकक्त होती है और रातभर आप करवट बदलते रहते हैं। दिन में एक्टिव रहने के लिए रात को एक्सरसाइज ना करें। [ये भी पढ़ें: संतरा आपका वजन कम करने में कैसे मदद करता है]

वजन कम करने के लिए सभी तरीके अपनाने के साथ एक्सरसाइज करना भी जरुरी होता है। इससे आपका वजन नहीं बढ़ता है।

    उपयोग की शर्तें

    " यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "