Burn calories: दिनभर में घर पर कैसे कैलोरी बर्न करें

Read in English
tips to burn calories at home

Burn calories: जिम में ना जाकर भी आप कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

Burn calories: वजन कम करने के लिए आपको दिनभर में सेवन की गई कैलोरी की मात्रा से अधिक कैलोरी बर्न करनी होती हैं। इसके लिए बहुत से लोग जिम जाते हैं और हैवी वर्कआउट करते हैं। इसके अलावा जो गतिविधियां आप जिम से बाहर करते हैं वो भी आपको कैलोरी बर्न करने में मदद करती हैं। हालांकि आप इस बात से अनजान होते हैं। अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो इसके लिए जरुरी नहीं कि आप जिम ही जाएं। घर पर रहने के समय भी आप कुछ एक्टिविटी करके कैलोरी बर्न कर सकते हैं। इससे आपको ना तो अधिक मेहनत करनी पड़ती हैं और ना ही घर से बाहर जाना होता है। आप घर के ही कुछ काम करते हुए आसानी से कैलोरी बर्न कर पाते हैं। आइए जानते हैं दिनभर में घर पर कैसे कैलोरी बर्न करें। [ये भी पढ़ें: जरुरत से ज्यादा खाने के बाद कैलोरी कैसे बर्न करें]

घर पर अधिक कैलोरी बर्न करने के लिए टिप्स:

  • सीढ़ियों का इस्तेमाल करें
  • गार्डनिंग करें
  • डांस करें
  • भोजन पकाएं
  • टेलिविजन देखते वक्त जमीन पर बैठें

सीढ़ियों का इस्तेमाल करें

tips to burn calories at home
Burn calories: लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें।

घर पर रहने के समय कैलोरी बर्न करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। इसलिए जब भी आपको मौका मिलें, सीढ़ियों पर चढ़ें। इससे आपके पैर तो टोन होते हीं हैं साथ ही आप कैलोरी भी बर्न कर पाते हैं।

गार्डनिंग करें
अगर आपके घर में गार्डन मौजूद हैं तो आपके लिए यह काफी फायदेमंद है। पौधे ना केवल आपके मूड को अच्छा करने और आपको खुश रखने में मदद करते हैं बल्कि ये आपको कैलोरी बर्न करने में भी मदद करते हैं। अगर आप गार्डनिंग(gardening) करते हैं तो आप 100 कैलोरी तक बर्न कर सकते हैं। हर रोज 100 कैलोरी बर्न करने के लिए आसान तरीकों के बारे में विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें।

डांस करें

tips to burn calories at home
Burn Calories: डांस कैलोरी बर्न करने का आसान और मजेदार तरीका है।

यह आपको काफी सामान्य लगेगा लेकिन आपको बता दें कि कैलोरी बर्न करने के लिए डांस एक बेहतर तरीका है। यह इसलिए भी बेहतर हैं क्योंकि डांस करते वक्त आप मजे-मजे में कैलोरी बर्न करते हैं और आपको बोरियत भी नहीं होती।

भोजन पकाएं
अगर रोज बाहर से मंगाकर खाना खाते हैं तो आज घर पर ही भोजन पकाएं। इससे आप स्वस्थ आहार तो ले ही पाएंगे साथ ही आपको कैलोरी बर्न करने में भी मदद मिलेगी। केवल 30 मिनट अपने किचन में बिताएं और फिर देखें आपकी बॉडी शेप में आने लगेगी।

टेलिविजन देखते वक्त जमीन पर बैठें
यह तरीका थोड़ा अजीब जरुर है लेकिन फायदेमंद है। टेलिविजन देखते वक्त आप काउच या सोफा पर बैठते हैं। इसकी बजाय जमीन पर बैठकर टेलिविजन देखें। इससे आपकी मसल्स को अधिक काम करना पड़ता है और वो कैलोरी का इस्तेमाल करती हैं जिससे अतिरिक्त कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। [ये भी पढ़ें: टिप्स जिनकी मदद से पूरे दिन आप कैलोरी बर्न कर सकते हैं]

जिम नहीं जाना चाहते हैं तो इन तरीकों से आप घर पर ही कैलोरी बर्न कर सकते हैं और शरीर को शेप में ला सकते हैं। इस आर्टिकल को इंग्लिश में पढ़ने के लिए क्लिक करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "