वजन कम करने में मददगार हैं ये एसेंशियल ऑइल

these essential oils will help you to reduce weight

एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल आपके मेटाबोलिक रेट को सही रखता है साथ ही पाचन तंत्र की परेशानी को भी दूर करता हैं। लेकिन एसेंशियल ऑयल आपके वजन को भी कम करने में मददगार होते हैं यह बहुत कम लोगों को पता होता है। अगर आप भी एसेंशियल ऑयल के वजन कम करने वाले गुणों के बारे में नहीं जानते हैं तो आइए आपको बताते हैं ऐसे एसेंशियल ऑयल के बारे जो वजन कम करने में मददगार हैं। [ये भी पढ़ें: सुबह की इन आदतों को अपनाकर आप घटा सकते हैं वजन]

ग्रेपफ्रूट एसेंशियल ऑयल: यह ऑयल आपकी भूख कम करने, अत्यधिक फैट को कम करने, मेटाबोलिक रेट को सही रखने, आपके बेली, शरीर के निचले भाग और चेहरे से फैट हटाने में मदद करता है।

यह कैसे काम करता है: ग्रेपफ्रूट में अच्छी मात्रा में विटामिन सी, ए, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फोलेट होते हैं। वैज्ञानिकों के अनुसार इसमें नूटकैटोन केमिकल पाया जाता है जो मोटापे को दूर करने और मेटाबोल्जिम को उत्तेजित करने में मदद करता है। यह केमिकल पेट पर फैट ना होने में मदद करता है। जिससे आपका वजन कम होता है।

कैसे करें इस्तेमाल: 

  • ग्रेपफ्रूट एसेंशियल ऑयल की 1-2 बूंद को नारियल या बादाम के तेल की 5-6 बूंदों में मिलाकर इसे 30 मिनट तक अतिरिक्त फैट वाले भाग पर लगाएं।
  • 10 बूंदें नहाने के पानी में मिलाकर नहाने से आप पूरे दिन एक्टिव रहते हैं।
  • 1 गिलास पानी में 1-2 बूंद ऑयल मिलाकर सुबह-सुबह पीने से यह शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालकर वजन कम करने में मदद करता है। [ये भी पढ़ें: जानें एक्यूपंचर वजन कम करने में कैसे होता है असरदार]

जिंजर एसेंशियल ऑयल: यह ऑयल रक्त में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने, पाचन तंत्र के सुधार लाने, शरीर में पोषक तत्व अवशोषित करने, कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है।

यह कैसे काम करता है: अदरक में जिंजेरोल यौगिक पाया जाता है जिसमें एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी हाइपरटेंसिव होते हैं जो गैस्ट्रोइन्टेस्टाइनल पर उत्तेजित प्रभाव डालता है। रिसर्च के अनुसार अदरक वजन कम करने में मदद करता है।

कैसे करें इस्तेमाल:

  • 5-6 बूंद नारियल या बादाम के तेल में जिंजर एसेंशियल ऑयल मिलाकर जिस भाग में अतिरिक्त फैट है वहां 30 मिनट तक मसाज करें।
  • ग्रीन या ब्लैक टी में 1 बूंद जिंजर एसेंशियल ऑयल मिलाकर सुबह नाश्ते से पहले पिएं।

लेमन एसेंशियल ऑयल: यह ऑयल आपको सक्रिय रखने, मेटाबोल्जिम को बूस्ट करने, भूख को कम करने में मदद करता है।

यह कैसे काम करता है: नींबू में लाइमोनीन नामक यौगिक पाया जाता है जो फैट को कम करने में मदद करता है। साथ ही आपके मूड को ठीक रखने में भी मदद करता है। साथ ही यह तेल दर्द से राहत दिलाने में भी मदद करता है।

कैसे करें इस्तेमाल:

  • 5-6 बूंद नारियल या ऑलिव ऑइल में 1-2 बूंद लेमन एसेंशियल ऑयल मिलाकर जिस भाग में अतिरिक्त फैट है वहां 30 मिनट तक मसाज करें। इससे फैट कम होता है।
  • नहाने के पानी में 10 बूंद लेमन एसेंशियल ऑयल डालकर नहाने से आपको ताजा महसूस होता है। साथ ही यह तेल आपकी त्वचा के छिद्रों में जाकर आपकी मांसपेशियों को आराम पहुंचाता है। जिससे आप पूरे दिन एक्टिव महसूस करते हैं।

सिनमन एसेंशियल ऑयल: सिनमन आपके रक्त परिसंचरण को ठीक रखकर, पाचन तंत्र में सुधार करके और रक्त में ग्लूकोज का लेवल सामान्य रखकर वजन कम करने में मदद करता है।

यह कैसे काम करता है: रिसर्च के अनुसार दालचीनी आपके इंसुलिन की संवेदनशीलता में सुधार करके मोटापे को दूर करने में मदद करता है।

कैसे करें इस्तेमाल:

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "