गर्मियों में वजन कम करने के लिए कौन से फलों का सेवन करें

fruits for weight loss

गर्मियों(Summer) में वजन कम(Weight loss) करना थोड़ा आसान हो जाता है। इस दौरान कुछ फलों(fruits) का सेवन किया जा सकता है।

वजन कम(Weight loss) करने के लिए गर्मी(Summer) का मौसम सबसे अच्छा होता है। क्योंकि सर्दियों में लोग आलसी हो जाते हैं। इस मौसम में एक्सरसाइज और डाइट में कुछ फलों(Fruits) को शामिल करके वजन कम किया जा सकता है। फलों में उच्च मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो वजन कम करने(Weight loss) में मददगार के साथ त्वचा में निखार लाने के साथ मेटाबॉल्जिम के लेवल को बढ़ाने में मदद करता है। गर्मियों में फलों का सेवन आपको गर्मी से बचाने में भी मदद करता है। तो आइए आपको उन फलों के बारे में बताते हैं जो गर्मियों में वजन कम करने में मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें: गर्मियों में वजन कम करने के लिए खाद्य पदार्थ]

वजन कम(Weight loss) करने के लिए फल(Fruits)

खरबूजा(Muskmelon)
तरबूज(Watermelon)
लीची(Litchi)
आड़ू(peach)

खरबूजा:

fruits for weight loss
स्वाद में मीठा खरबूजा(Muskmelon) वजन कम(Weight loss) करने में मददगार होता है।

खरबूजे(Muskmelon) में विटामिन सी होता है। इसका सेवन वजन कम करने में मदद करता है। जिन लोगों को मीठा पसंद होता है तो मीठे की इच्छा होने पर आप खरबूजे का सेवन कर सकते हैं। रोजाना खरबूजे का सेवन से आपका वजन कम हो सकता है। वजन कम(Weight loss) करने के साथ खरबूजा निखरी त्वचा पाने में कैसे मदद करता है, जानने के लिए क्लिक करें।

तरबूज:

fruits for weight loss
गर्मियों(Summer) में मिलने वाले तरबूज(Watermelon) से वजन कम(Weight loss) करने में मदद मिलती है

तरबूज(Watermelon) में 92 प्रतिशत तक पानी और पोषक तत्व होते हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें अधिक मात्रा में पानी होने की वजन से आपकी प्यास बुझ जाती है और आपको भूख नहीं लगती है। इसके साथ ही तरबूज में विटामिन ए, बी6 और सी के साथ अमीनो एसिड(Amino Acid) और डाइट्री फाइबर(Dietry Fiber) होता है।

लीची: लीची का सेवन करना सभी को बहुत पसंद होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट की वजह से यह वजन कम करने में मदद करती है। लीची इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद करती है। जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

आड़ू: आड़ू वजन कम करने, पाचन में सुधार, त्वचा में निखार, इम्यूनिटी को बढ़ाने और शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकालने में मदद करता है।आड़ू में उच्च मात्रा में विटामिन और मिनरल होते हैं जिसकी वजह से इसे अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है। ताकि आसानी से वजन कम हो सके।

अनानास:

fruits for weight loss
अनानास(Pineapple)में मौजूद पोषक तत्व गर्मियों में वजन कम(Weight loss) करने में मदद करते हैं।

वजन कम करने की बात आती है तो अनानास के बारे में भूल जाते हैं। अनानास में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण, पाचन को स्वस्थ रखने के साथ यह मेटाबॉल्जिम को बूस्ट करता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। [ये भी पढ़ें: गर्मियों में वजन कम करते दौरान कौन सी टिप्स को फॉलो करें]

गर्मियों में वजन कम करने के लिए फलों का सेवन करना फायदेमंद होता है। इससे जल्दी वजन कम करने में मदद मिलती है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "