Weight loss: डाइट प्लान का पालन करने के बावजूद वजन क्यों नहीं कम होता है

Read in English
Reasons People Fail At Weight Loss

Weight loss: डाइट प्लान के फेल होने के पीछे कई कारण होते हैं

Weight loss: कई स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों को दूर रखने के लिए और अपने शरीर की उपस्थिति को आकर्षक और फिट बनाने के लिए आपको शरीर से अतिरिक्त वजन कम करने की आवश्यकता होती है। चूंकि शरीर पर अतिरिक्त वजन कार्डियोवस्कुलर समस्याओं और मोटापे जैसे कई स्वास्थ्य मुद्दों को ट्रिगर करता है। इन स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं के जोखिम को रोकने के लिए और वजन घटाने के लिए लोग बहुत सारे प्रयास करते हैं। वे एक कठोर आहार योजना और वर्कआउट रूटीन का पालन करते हैं। एक कठोर आहार का पालन करने के बावजूद कुछ लोग वजन कम करने में विफल हो जाते हैं। आहार योजना के पालन के बावजूद वजन कम करने में विफल होने के कई कारण होते हैं। आपको इन कारणों से अवगत होना चाहिए, ताकि आप आसानी से वजन कम कर सकें। [ये भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए फायदेमंद वेट लॉस मशीन]

Weight loss: कारण जिनकी वजह से डाइट प्लान का पालन करने के बावजूद वजन कम नहीं होता है:

  • भविष्य के किसी इवेंट के बारे में ना सोचना
  • खाने पर जरूरत से ज्यादा रोक लगाता
  • पहले से तैयार ना होना
  • डाइट बदलते रहना
  • गलत डाइट का पालन करना

भविष्य के किसी इवेंट के बारे में ना सोचना:
डाइट प्लान को पालन करने से पहले आपको आगे के इवेंट के बारे में पता कर लेनी चाहिए, वरना आपकी डाइटिंग बीत में रूक जाएगी और इस वजह से आपकी डाइटिंग असफल हो जाती है।

खाने पर जरूरत से ज्यादा रोक लगाता:

Reasons Why Most Diets Fail
Weight loss: खाने पर अधिक रोक लगाने से भी वजन कम नहीं हो पाता है

लोग डाइट प्लान का पालन करते वक्त या फिर वजन कम करने के दौरान जरूरत से ज्यादा कैलोरी के सेवन को कम कर देते हैं जो ना सिर्फ वजन करने की प्रक्रिया को असफल करता है बल्कि स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है।  [ये भी पढ़ें: संकेत कि आपको वजन कम करने के लिए अधिक खाने की क्यों जरुरत है]

पहले से तैयार ना होना:
यदि आप पहले से भोजन तैयार करते हैं तो आप गंभीरता से और स्वस्थ तरीके से इलाज कर सकते हैं। इसके अलावा, पहले से भोजन तैयार करना कैलोरी को बेहतर तरीके से ट्रैक करने में मदद करता है।

डाइट बदलते रहना:
कई लोग वजन कम करने के लिए अलग-अलग डाइट प्लान का पालन करते हैं जो गलत है और इस वजह से वो वजन कम करने में असफल हो जाते हैं। ऐसा करने से आपका वजन कम होने के बजाय बढ़ सकता है।  [ये भी पढ़ें: Diet is working: संकेत कि आपकी डाइट काम कर रही है]

गलत डाइट का पालन करना:
वजन कम करने के दौरान आपको इस बात की जानकारी अच्छी तरह ले लेनी चाहिए कि कौन सा डाइट प्लान आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित होगा, वरना वजन कम करने में असफलता मिल सकती है।

[जरूर पढ़ें: Weight loss: इलायची कैसे वजन कम करने में मदद करती है]

वजन कम करना एक मुश्किल काम है। कई लोग ऐसे होते हैं जो डाइट प्लान का पालन तो करते हैं लेकिन फिर भी वो वजन कम करने में असफल हो जाते हैं। ऐसे में डाइट प्लान से जुड़ी बातों के बारे में जरूर जान लें।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "