Belly fats: वयस्कों को बेली फैट कम करना मुश्किल क्यों होता है

Read in English
Reasons why you are not losing fat

Belly fats: व्यस्क बेली फैट क्यों कम नहीं कर पाते हैं

Belly fats: विशेष रूप से वयस्कों को बेली फैट कम करना मुश्किल होता है। बेली फैट ना केवल आपकी उपस्थिति को अस्वास्थ्यकर बनाता है बल्कि कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को भी ट्रिगर करता है। बेली फैट के कारण कई स्वास्थ्य सामान्य समस्याएं होती हैं जैसे- कार्डियोवस्कुलर डिजीज और मोटापा। कोई भी पेट के चारों ओर फैट नहीं चाहता है, लेकिन कई कारणों से वे पेट के आसपास जमा हो जाते हैं। पेट के आसपास फैट के संचय के मुख्य कारण अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों का सेवन, कोई शारीरिक गतिविधि नहीं होना या फिर एक्सरसाइज का अभ्यास नहीं करने की वजह से होता है। इस संबंध में, यदि वयस्क बेली फैट कम करने के तरीकों से अवगत हैं तो वे सावधानी पूर्वक उपाय कर सकते हैं और फिट रह सकते हैं। [ये भी पढ़ें: Weight loss: दवाओं के कारण बढ़े वजन को कैसे कम करें]

Belly fats: क्यों वयस्कों को बेली फैट कम करना मुश्किल होता है

  • गलत वर्कआउट का अभ्यास करने से
  • सही तरीके से वर्कआउट नहीं करना
  • अधिक एल्कोहल का सेवन करना
  • प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन करना
  • पर्याप्त नींद नहीं लेना

गलत वर्कआउट का अभ्यास करने से:
वयस्कों को बेली फैट कम करने के लिए सही वर्कआउट का अभ्यास करने की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप केवल कार्डियो वर्कआउट का अभ्यास करते हैं तो कमर का आकार कम नहीं होगा। बेहतर परिणामों के लिए वजन और ताकत को गठबंधन करें क्योंकि यह मांसपेशियों के द्रव्यमान को विकसित करेगा और अधिक फैट बर्न करेगा।

सही तरीके से वर्कआउट नहीं करना:

Tips to Lose Belly Fat
Belly fats: सही तरीके से वर्कआउट नहीं करना

बेली फैट कम करने के लिए आपको अपने वर्कआउट को सही करना होगा। लोग, जो अधिक तीव्रता वाले वर्कआउट को शामिल करते हैं वे अन्य की तुलना में अधिक बेली फैट बर्न करते हैं।

अधिक एल्कोहल का सेवन करना:
एल्कोहल का सेवन पेट के चारों ओर वसा के संचय का कारण बनते हैं। रेगुलर बीयर के 354 मिलीलीटर में 153 कैलोरी होती है। इसलिए, यदि आप बेली फैट कम करना चाहते हैं तो एल्कोहल के सेवन को कम करें।

प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन करना:
प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन शरीर में सूजन का कारण बनती है और इसमें बहुत से सेचुरेटेड फैट होते हैं। बेली फैट सूजन से जुड़ा हुआ होता है। इसलिए, प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन बेली फैट कम करने की आपकी क्षमता को रोक सकता है।

पर्याप्त नींद नहीं लेना:
अपर्याप्त नींद बेली फैट को कम नहीं होने देने का मुख्य कारण होता है। अपर्याप्त नींद का कारण वजन बढ़ता है। बेली फैट के संचय से बचने के लिए रोजाना 7 से 8 घंटे जरूर सोएं।  [ये भी पढ़ें: Neck fat: गर्दन के फैट को कैसे कम करें]

वयस्कों को बेली फैट कम करने की समस्या अधिक होती है। कुछ निश्चित हैं जिसके कारण वे पेट वसा नहीं कम कर पाते हैं। वयस्कों को इन कारणों से अवगत होना चाहिए।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "