Weight Loss:वजन कम करने के लिए ओटमील डाइट के फायदे

Benefits of oatmeal diet to lose weight

वजन कम करने के लिए ओटमील का सेवन लाभकारी होता है।

Weight Loss: ओटमील को सूखे ओट्स से बनाया जाता है जो कि एक प्रकार से संपूर्ण अनाज माना जाता है। ओटमील फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है इसलिए इसका सेवन करना सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है। ओटमील का सेवन करने से वजन कम करने में बहुत लाभ मिलता है। आइए जानते हैं कि वजन कम करने के लिए कैसे करें ओटमील डाइट का सेवन और इसके फायदे। [ये भी पढ़ें: Weight Loss: मॉर्निंग एक्सरसाइज कैसे वजन कम करने में मदद करता है]

Weight Loss: वजन कम करने के लिए ओटमील का लाभ

  • क्या है ओटमील डाइट
  • फाइबर से भरपूर होती है
  • कार्ब पर्याप्त मात्रा में होते हैं
  • प्रोटीन का अच्छा स्रोत होता

1.क्या है ओटमील डाइट- ओटमील डाइट में एक सप्ताह में एक दिन में तीनों समय ओटमील का सेवन करना होता है। आप अलग-अलग तरीके से ओटमील का सेवन कर सकते हैं। एक सप्ताह के बाद में आप दिन में 2-3 बार ओटमील का सेवन करते हैं। इसमें आप फलों और सब्जियों का भी सेवन कर सकते हैं।

2. फाइबर से भरपूर होती है- ओटमील में फाइबर पर्याप्त मात्रा में होता है। इसके एक कप में 2 ग्राम डायटरी फाइबर होता है इसलिए इसका सेवन करने से पेट भरा रहता है और बार-बार भूख लगने जैसी परेशानी नहीं होती है इसलिए ओटमील डाइट वजन कम करने के लिए लाभकारी होता है।

3. कार्ब पर्याप्त मात्रा में होते हैं- ओटमील में पर्याप्त मात्रा में कार्ब्स भी होते हैं जिससे शरीर में ऊर्जा की कमी नहीं होती है और शरीर स्वस्थ रहता है साथ ही वजन कम करने में मदद मिलती है।

4. प्रोटीन का अच्छा स्रोत होता- ओटमील में कार्ब के साथ-साथ प्रोटीन भी पर्याप्त मात्रा में होता है। एक कटोरी ओटमील में 3 ग्राम प्रोटीन होता है जिसका सेवन करने से मसल्स बनती हैं और वजन बढ़ने की समस्या पैदा नहीं होती हैं।

[जरुर पढ़ें: Weight loss: वजन कम करने के लिए ठंडा नींबू पानी कैसे मदद करता है]

इस प्रकार ओटमील का सेवन वजन कम करने के लिए बेहद लाभकारी होता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "