Weight loss diet: वजन कम करने के लिए डाइट में कौन से पोषक तत्व शामिल करें

Weight loss: वजन कम करने के लिए डाइट में कुछ पोषक तत्वों को शामिल करें।

वजन कम करने और शरीर को स्वस्थ बनाने के चक्कर में लोग डाइटिंग तो करना शुरु कर देते हैं मगर अपनी डाइट में पोषक तत्वों को शामिल करना भूल जाते हैं। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए यह पोषक तत्व आपकी डाइट में शामिल होना जरुरी होते हैं। यह शरीर को स्वस्थ रखने के साथ वजन कम करने में भी मददगार होते हैं। इन पोषक तत्वों की कमी आपके शरीर में उसी समय नहीं दिखती है लेकिन बाद में इसके प्रभाव पता चलने लगते हैं। इसके लिए स्वस्थ तरीके से वजन कम होना बेहद जरुरी होता है। इसके लिए आप कुछ पोषक तत्वों की मदद ले सकते हैं यह भूख कम करने, मेटाबॉल्जिम तो नियमित करने और पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि वजन कम करने की डाइट में कौन से पोषक तत्वों को शामिल करें। [ये भी पढ़ें: Diet Plan: वजन कम करने के लिए 800 कैलोरी डाइट प्लान]

Weight loss diet: डाइट में कौन से पोषक तत्व शामिल करने चाहिए

विटामिन सी
कैल्शियम
मैग्नीशियम
फैट-सॉल्यूबल विटामिन और फैटी एसिड
विटामिन बी6

विटामिन सी: शरीर में कोशिकाओं के सही तरह से कार्य करने के लिए आयरन की जरुरत होती है और विटामिन सी शरीर की आयरन अवशोषित करने में मदद करती है। विटामिन सी फैट को मैटाबोलाइज करने में मदद करता है साथ ही वजन कम करने में मदद करता है। विटामिन सी के लिए अपनी डाइट में संतरा, स्ट्रॉबेरी आदि खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करें।

कैल्शियम: कैल्शियम का सेवन आपके वजन को नियंत्रित बनाए रखने में मदद करता है। कैल्शियम से युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन पाचन को बेहतर बनाकर पोषक तत्व अवशोषित करने में मदद करता है। इससे एक्सरसाइज के दौरान आपकी मांसपेशियां बेहतर तरीके से काम कर पाती हैं। कैल्शियम के लिए अपनी डाइट में पनीर, दही, केल आदि शामिल करें।

मैग्नीशियम: हो सकता है कि आपके डाइट प्लान में मैग्नीशियम शामिल ना हो तो इसे अब अपनी डाइट में शामिल कर दें। मैग्नीशियम वजन कम करने में मदद करता है। मैग्नीशियम आपके पाचन को बेहतर बनाकर ब्लोटिंग से रोकथाम करता है। अगर आप मैग्नीशियम का सेवन नहीं करते हैं तो मांसपेशियां बनने में असमर्थ होती हैं। मांसपेशियां फैट बर्न करने में मदद करती हैं इसलिए आपको पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम का सेवन करना चाहिए। मैग्नीशियम के लिए आपको अपनी डाइट में मछली, बीन्स,नट्स, योगर्ट और हरी पत्तियों वाली सब्जियां शामिल करनी चाहिए।

फैट-सॉल्यूबल विटामिन और फैटी एसिड: फैट कम करने के लिए आपको फैट का सेवन करना भी जरुरी होता है। आपके शरीर में जितना फैट होता है आपका वजन उतना ही बढ़ता जाता है। फैट का सेवन करने के लिए आपको फैट सॉल्यूबल विटामिन और फैटी एसिड का सेवन करना चाहिए। विटामिन ए, डी, ई और के और ओमेगा-3 फैटी एसिड मिलकर वजन कम करने में मदद करते हैं। यह रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। इसके लिए ऑलिव ऑयल, एवोकाडो को अपनी डाइट में शामिल करें।

विटामिन बी6: खाद्य पदार्थ को ऊर्जा में बदलने के लिए विटामिन बी6 मददगार होता है। यह पोषक तत्व सेरोटोनिन हार्मोन के उत्पादन में मदद करता है। जिससे आपका मूड नियमित होता है। जब आपके शरीर में सेरोटोनिन का सेवन कम हो जाता है तो अस्वस्थ खाद्य पदार्थों के सेवन की क्रेविंग बढ़ जाती है। इसके लिए आप दाल, ओट्स आदि का सेवन कर सकते हैं।

[जरुर पढ़ें: Weight loss in a week: एक सप्ताह में वजन कम करने के लिए जरुरी टिप्स]

वजन कम करने के लिए कुछ पोषक तत्वों का सेवन जरुरी होता है। यह पोषक तत्व आपके शरीर को स्वस्थ रखने के साथ वजन कम करने में मददगार होते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "