Low-carbs Fruits: वजन कम करने के लिए कौन से लो कार्ब फ्रूट्स का सेवन करें

Fruits for weight loss: वजन कम करने के लिए लो कार्ब फ्रूट्स का सेवन फायदेमंद होता है।

वजन कम करने के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं मगर फिर भी सही तरीके से वजन कम नहीं हो पाता है। वजन कम करना इतना आसान नहीं होता है जितना लोग समझते हैं। वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज, पर्याप्त डाइट और शारीरिक गतिविधियां करना जरुरी होता है। इसके बाद ही वजन कम होना शुरु होता है। वजन कम करने के लिए अपनी डाइट का खास ख्याल रखना बेहद जरुरी होता है। अगर आप अपनी डाइट में लो-कार्ब फ्रूट्स शामिल करते हैं तो इससे जल्दी वजन कम करने में मदद मिलती है। लो कार्ब फ्रूट्स में उच्च मात्रा में फ्रक्टोज होने की वजह से इसमें उच्च मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है। इन फ्रूट्स में कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और कम मात्रा में कैलोरी होती है जो वजन कम करने में मदद करते हैं। तो आइए आपको उन फ्रूट्स के बारे में बताते हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें: Lunch Ideas for weight loss: वजन कम करने के लिए लंच में क्या खाएं]

Low-carbs Fruits: वजन कम करने के लिए लो-कार्ब फ्रूट्स

स्ट्रॉबेरी
एवोकाडो
अमरुद
नींबू
आड़ू

स्ट्रॉबेरी: स्ट्रॉबेरी में कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है जो जिसकी वजह से वजन कम करने के लिए इसे डाइट में शामिल करना फायदेमंद होता है। 100 ग्राम स्ट्रॉबेरी में 8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। स्ट्रॉबेरी में मौजूद पेक्टिन नामक फाइबर मेटाबॉल्जिम को उत्तेजित करने के साथ भूख कम करने में मदद करता हैं। इसके साथ ही इसमें कम मात्रा में ही कैलोरी होती है।

एवोकाडो:

Avocado: वजन कम करने में एवोकाडो का सेवन फायदेमंद होता है।

वजन कम करने के लिए एवोकाडो का सेवन फायदेमंद होता है। एवोकाडो का सेवन करने से शरीर में बुरे कोलेस्ट्रॉल का सेवन कम करने में मदद मिलती है। 100 ग्राम एवोकाडो में 9 ग्राम तक कार्बोहाइड्रेट होता है जो वजन कम करने में मदद करता है।

अमरुद: अमरुद में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व होते हैं। इसमें डाइट्री फाइबर, पोटेशियम, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं। यह मेटाबॉल्जिम को बेहतर करके वजन कम करता है अमरुद का सेवन करने से आप कम मात्रा में कैलोरी का सेवन कर पाते हैं जो वजन कम करने के लिए जरुरी होता है। 100 ग्राम अमरुद में लगभग 14 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है।

नींबू:

Lemon: वजन कम करने में नींबू का सेवन फायदेमंद होता है।

नींबू में फैट बर्निंग गुण होते हैं जो मेटाबॉल्जिम की गति बढ़ाने में मदद करता है जिससे वजन जल्दी कम होता है। नींबू का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती है। साथ ही स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए नींबू का सेवन फायदेमंद होता है।

आड़ू: वजन कम करने के लिए आड़ू का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसमे कैटेकिन्स नामक फ्लेवेनॉइड होता है जो मेटाबॉल्जिम को बूस्ट करने में मदद करता है जिससे कैलोरी जल्दी बर्न होते हैं साथ ही वजन कम करने में मदद मिलती है। 100 ग्राम आड़ू में 10 ग्राम तक कार्बोहाइड्रेट होता है।

[जरुर पढ़ें: Weight loss: वजन कम करने के लिए कौन से सप्लिमेंट्स का साथ में सेवन करें]

वजन कम करने के लिए लो-कार्ब फ्रूट्स का सेवन फायदेमंद होता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "