Fish for Weight Loss: मछली के कौन से प्रकार वजन कम करने में मदद करते हैं

Read in English
Fish to Eat to Lose Weight

Fish for Weight Loss: मछली के कई प्रकार वजन कम करते हैं

वजन कम करना आवश्यक होता है और उतना ही मुश्किल भी। लेकिन यदि आपक वजन अधिक हो गया है तो आपको कम करने की आवश्यकता है वरना आप कई स्वास्थ्य समस्याओं का शिकार हो सकते हैं जैसे- हृदय रोग, मोटापा, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर। ऐसे में वजन कम करने के लिए आपको एक्सरसाइज, योगा, इंटरमिटेंट फास्टिंग या फिर आहार योजना का पालन करने की आवश्यकता है। वजन कम करने के लिए मछली का सेवन भी एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। मछली के कई प्रकार होते हैं जिनमें मौजूद पोषक तत्व शरीर के अतिरिक्त फैट को बर्न करने में मदद करते हैं और शरीर को स्वस्थ और हेल्दी भी रखते हैं। [ये भी पढ़ें: Fish Diet Chart: वजन कम करने के लिए फिश डाइट चार्ट का पालन कैसे करें]

Fish for Weight Loss: मछली के प्रकार जो वजन कम करते हैं

  • केन्ड लाइट टूना
  • हालिबट
  • सारडाइन्स
  • साल्मन
  • डेमर्शव फिश

केन्ड लाइट टूना:
केन्ड टूना में प्रोटीन उच्च मात्रा में होता है जो वजन कम करने में मदद करता है। इसमें कैलोरी भी कम मात्रा में होता है। 3-सर्विंग में 73 कैलोरी होता है जो वजन कम करने की प्रक्रिया के दौरान लाभकारी होता है।

हालिबट:
हालिबट वजन कम करने के लिए लाभकारी होता है। हालिबट में सेलेनियम, मैग्निशियम और विटामिन-बी12 होता है जो शरीर के अतिरिक्त फैट को बर्न करता है। 3 सर्विंग में 20 ग्राम प्रोटीन और 94 कैलोरी होता है।

सारडाइन्स:
सारडाइन्स प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत होता है। 4 सर्विंग सारडाइन्स में 26 ग्राम प्रोटीन और 30 प्रतिशत कैल्शियम होता है जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है और फैट को आसानी से बर्न करने में भी मदद करता है।

साल्मन:

Salmon for weight loss
Fish for Weight Loss: साल्मन वजन कम करने में मदद करता है

साल्मन लीन प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्त्रोत होता है जो वजन कम करने में मदद करता है। 3 सर्विंग साल्मन में 156 कैलोरी और 23 ग्राम प्रोटीन होता है जो पेट को लंबे समय तक भरा रखता है जिससे अस्वस्थ खाने की क्रेविंग नहीं होती है।

डेमर्शव फिश:
डेमर्शव फिश में विटामिन बी12 और बी6 होता है जो वजन कम करने की प्रक्रिया में मदद करता है। डेमर्शव फिश के स्टैंडर्ड सर्विंग 89 कैलोरी होता है और 20 ग्राम प्रोटीन होता है जो भूख को कंट्रोल करता है। [ये भी पढ़ें: Benefits of Fish: मछली का सेवन क्यों फायदेमंद होता है]
वजन कम करना चाहते हैं तो मछली के इन प्रकारों का सेवन जरूर करें क्योंकि ये शरीर के अतिरिक्त फैट को बर्न करता है और शरीर को स्वस्थ भी रखता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "