बेली फैट कम करने के लिए इंडियन फूड्स का सेवन करें

Indian Foods to Reduce Belly Fat

Foods for Belly Fat: वजन कम करने के लिए इंडियन फूड का सेवन लाभकारी होता है।

Foods for Belly Fat: बेली फैट पेट के आसपास जमा अतिरिक्त चर्बी होती है। बेली फैट तेजी से जमा होता है और इसे कम करना आसान नहीं होता है। अनहेल्दी खाद्य पदार्थों का सेवन करने और वर्कआउट ना करने से बेली फैट बढ़ जाता है जो कि सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। बेली फैट को कम करने के लिए आप कुछ स्वास्थ्यवर्धक इंडियन फूड्स का सेवन कर सकते हैं। इंडियन फूड्स आपके किचन में आसानी से उपलब्ध होते हैं। आइए जानते हैं कुछ इंडियन फूड्स के बारे में जो बेली फैट को कम करने में मदद करते हैं।[ये भी पढ़ें: Too much belly fat: अत्यधिक बेली फैट होने के नुकसान]

Foods for Belly Fat: इंडियन फूड्स जो बेली फैट कम करने में मदद करते हैं

  • अजवाइन सीड्स
  • मूंग दाल
  • लौकी
  • दलिया
  • छाछ

1.अजवाइन सीड्स-
अजवाइन के बीजों का सुबह नाश्ते से आधे घंटे पहले एक चम्मच पानी के साथ सेवन करने से फैट बर्न करने में मदद मिलती है। इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है साथ ही डाइजेस्टिव जूस ज्यादा बनता है जिससे तेजी से खाना पचता है और फैट बर्न होता है। बेली फैट को कम करने के लिए अजावाइन फायदेमंद होती है।[ये भी पढ़ें: अजवाइन का पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ ]

2.मूंग दाल-
मूंग दाल में विटामिन ए, बी, सी, ई, आयरन और पोटेशियम आदि पोषक तत्व होते हैं जो कि सेहत के लिए लाभकारी होते हैं साथ ही यह प्रोटीन और फाइबर का अच्छा स्रोत होती है। आधा कप मूंग दाल का रोजाना सेवन ही मेटाबॉलिज्म बूस्ट करता है और फैट कम करने में मदद करता है।

3.लौकी-
लौकी में 92 प्रतिशत पानी होता है और साथ ही पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है जो कि शरीर में पोषक तत्वों की कमी पूरी करती है। एक कप लौकी में 73 कैलोरी होती है इसलिए लौकी का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है और फैट कम करने में मददगार होता है।

4. दलिया-
दलिया एक संपूर्ण आहार होता है जिसमें अधिक प्रोटीन और कम मात्रा में फैट होता है। दलिए में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है इसलिए इसका सेवन करने से बार-बार भूख नहीं लगती और फैट कम करने में मदद मिलती है।

5. छाछ-

Foods for Belly Fat: छाछ का सेवन बेली फैट कम करता है

छाछ पोषक तत्वों से भरपूर एक पेय पदार्थ होता है। इसमें लैक्टिक एसिड होता है जो कि मोटापे और डाइजेस्टिव डिसऑर्डर से बचाती है। नाश्ते में छाछ का सेवन करने से बोवेल मूवमेंट सही रहता है और फैट कम करने में मदद मिलती है।

[जरूर पढ़ें: Lose belly fat: नींबू पानी बेली फैट को कैसे कम करता है]

इन सभी इंडियन फूड्स का सेवन फैट कम करने में मदद करता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "