Doctor’s tips for Weight: वजन कम करने के बारे में डॉक्टर क्या सलाह देते हैं

Read in English
Weight Loss Tips From Doctors

Doctor's tips for Weight: वजन घटाने के बारे में सोच रहें हैं तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें

Doctor’s tips for Weight: हर कोई नियंत्रित वजन चाहता है क्योंकि वजन के बढ़ने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो जाती है जैसे मोटापा, हृदय रोग और डायबीटिज। लोग वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज, डाइटिंग, आहार योजना और योग जैसे अनेकों प्रयास करते हैं। इन सब चीजों को करने के बावजूद भी कई लोग अपना वजन कम करने में असफल हो जाते हैं। अत्यधिक फैट होने के कारण जोड़ों में दर्द, पेट की समस्या, हाई ब्लड प्रेशर, लिवर डीजिज और हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में आप डॉक्टर या फिर डाइटिशियन की सलाह ले सकते हैं क्योंकि ये आपको सही तरीके से वजन कम करने के बारे में बताएंगें या फिर उन चीजों के बारे में बताएंगें जिसे करने से आपका वजन कम होने के बजाय बढ़ जाता है। इसके अलावा डॉक्टर की सलाह आपको स्वस्थ रखने में भी मदद करेंगे। [ये भी पढ़ें: Weight loss diet: भारतीय आहार से वजन कम करते समय कौन से नियमों का पालन करें]

Doctor’s tips for Weight:  किस प्रकार वजन कम करने के लिए डॉक्टर सलाह देते हैं:

  • मेडिकेशन पर ध्यान दें
  • स्वस्थ आहार भी वजन बढ़ाते हैं
  • समय पर खाना एक मुख्य नियम होता है
  • एल्कोहल का सेवन हानिकारक होता है
  • हॉर्मोनल डीजिज को चेक करें

मेडिकेशन पर ध्यान दें:
कई लोग ऐसे होते हैं जो वजन कम करने के दौरान कई प्रकार की दवाइयों का सेवन करते हैं जैसे- डिप्रेशन, डायबीटिज या फिर कॉन्ट्रासेप्शन। इनमें कुछ दवाइयां ऐसी होती हैं जो वजन बढ़ाती हैं चाहे आप कितने भी एक्सरसाइज कर लें या फिर स्वस्थ आहार का सेवन कर लें। तो इसलिए आप डॉक्टर से संपर्क जरूर कर लें।

स्वस्थ आहार भी वजन बढ़ाते हैं:

How Can Doctor Help to Lose Weight
Doctor’s tips for Weight: स्वस्थ आहार भी वजन बढ़ा देते हैं

हम में से कई लोगों को ऐसा लगता है कि स्वस्थ आहार जैसे- फल, सब्जियां या फिर ब्राउन राइस वजन कम करने में मदद करते हैं। लेकिन ऐसा नहीं हैं। कई ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जिनमें कैलोरी अधिक मात्रा में होते हैं जो वजन बढ़ाते हैं। तो इसलिए डॉक्टर से सलाह लें, वो बताएंगें वजन कम करते वक्त क्या खाएं।  [ये भी पढ़ें: Healthy diet: संकेत कि स्वस्थ आहार आपको नुकसान पहुंचा रहा है]

समय पर खाना एक मुख्य नियम होता है:
वजन कम करते वक्त लोग स्वस्थ आहार का सेवन, जंक फूड्स का सेवन ना करना या फिर कैलोरी कम खाने जैसी चीजों पर ध्यान देते हैं, लेकिन इन सब से जरूरी समय पर खाना होता है। डॉक्टर का कहना है कि समय पर खाने से आपका मेटाबॉलिक रेट बूस्ट होता है और वजन आसानी से कम होता है।

एल्कोहल का सेवन हानिकारक होता है:

how to ask your doctor for weight loss
Doctor’s tips for Weight: एल्कोहल का सेवन वजन बढ़ाता है

वजन बढ़ने का एक मुख्य कारण एल्कोहल होता है। डॉक्टर आपको अपने एल्कोहल के सेवन को बंद करने की सलाह देते हैं क्योंकि यह वजन बढ़ाने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है और आपके मेटाबॉलिज्म को धीमा करता है।  [ये भी पढ़ें: कैसे एल्कोहल के सेवन से बढ़ सकता है वजन]

हॉर्मोनल डीजिज को चेक करें:
थायरॉयड, पीकॉस, तनाव या फिर डायटीबिज हॉर्मोनल डीजिज होते हैं और इनके कारण वजन जल्दी बढ़ने लगता है। इसलिए सबसे पहले डॉक्टर इन बीमारियों को नियंत्रित करने की सलाह देते हैं, ताकि आप स्वस्थ तरीके से वजन कम कर सकें।

[जरूर पढ़ें: Weight loss: बिना डाइटिंग किए महिलाओं के लिए पतला होने के टिप्स]

वजन कम करने के लिए आपको सबसे पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए क्योंकि वो आपको स्वस्थ तरीके से वजन कम करने के उपायों के बारे में बताएंगें।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "