Bitter gourd juice for weight loss: वजन कम करने में कैसे मदद करता है करेले का जूस

Read in English
How does bitter gourd juice help to lose weight

करेले का जूस पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है।

Bitter gourd juice for weight loss: हम में से अधिकतर लोग करेले के सेवन के स्वास्थ्य लाभों के बारे में अच्छी तरह से जानते हैं। हालांकि, कई लोग करेले के जूस के लाभों के बारे में नहीं जानते हैं साथ ही बहुत से लोग इस बात से अनजान हैं कि करेले का जूस वजन कम करने में मदद करता है। हम आमतौर पर वजन कम करने के लिए सप्लीमेंट का सेवन करते हैं और वजन कम करने के लिए डाइट फॉलो करते हैं। करेले का जूस पीने से प्रभावी रूप से वजन कम करने में मदद मिलती है। इसमें आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन सी और फाइबर की अच्छी मात्रा में होते हैं। यह ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखता है और वजन कम करने में मदद करता है। आइए जानते हैं करेले का जूस कैसे वजन कम करने में लाभकारी है। [ये भी पढ़ें: निखरी त्वचा के लिए कैसे करें करेले से बने फेस पैक का इस्तेमाल]

Bitter gourd juice for weight loss: करेले का जूस कैसे वजन कम करने में लाभकारी है।

  • करेले का जूस कैसे वजन कम करता है
  • कैसे बनाएं करेले का जूस

करेले का जूस कैसे वजन कम करता है

  • इंसुलिन को नियंत्रित करता है
  • कैलोरी कम होती है
  • फाइबर की अच्छी मात्रा

1. इंसुलिन को नियंत्रित करता है

Bitter Gourd Juice For Weight Loss
करेले का जूस वजन कम करने में मदद करता है।

हर दिन एक गिलास करेले का जूस पीने से ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित रखने में मदद मिलती है। यह इंसुलिन को सक्रिय करता है और शरीर में शुगर को फैट के रूप में जमा होने से रोकता है। इसलिए शुगर का नियंत्रित स्तर वजन कम करने में मदद करता है।

2. कैलोरी कम होती है
कैलोरीकम होने के कारण, करेले का जूस वजन कम करने में मदद करता है। इसमें फैट और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है। इसलिए करेले के जूस का सेवन आपके पेट को भरता है और अधिक कैलोरी के सेवन से रोकता है।

3. फाइबर की अच्छी मात्रा
फाइबर आपकी भूख को कम करने में मदद करता है और लंबे समय तक आपके पेट को भरा रखता है। यह पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है। एक गिलास करेले का जूस पीने से शरीर को पर्याप्त फाइबर मिलता है और वजन कम करने में मदद मिलती है।

कैसे बनाएं करेले का जूस
लोग अक्सर करेले का जूस पीने से बचते हैं क्योंकि इसका स्वाद कड़वा होता है। लेकिन इसमें कुछ शहद या गुड़ मिलाकर पीने योग्य बनाया जा सकता है। आपको इसे बनाने के लिए करेले और थोड़े ताजा पानी की जरुरत है। करेले से बीजों को निकाल लें। अब लगभग आधे घंटे तक पानी में करेले को भिगो दें। अब इसमें नमक और नींबू का रस मिलाकर जूसर में करेले का जूस बना लें।

[जरुर पढ़ें: कई रोगों में असरकारक है करेला]

करेले का जूस पीने से आप आसानी से और स्वस्थ तरीके से वजन कम कर सकते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "