10 दिन में चेहरे से फैट कैसे कम करें

reduce face fat in 10 days

चेहरे पर जमा फैट(Face fat) को 10 दिन में कुछ तरीकों की मदद से हटाया जा सकता है।

शरीर के बाकि अंगों की तरह चेहरे पर भी फैट जमा हो जाता है। जिसकी वजह से आपका चेहरा मोटा लगता है। बहुत से लोगों को चबी चीक्स(Chunny cheeks) पसंद नहीं होते हैं। चेहरे पर फैट जमा होने की वजह से चेहरा का आकर्षण कम हो जाता है। जिसकी वजह से चेहरा भी बेजान दिखने लगता है। लोग चेहरे से फैट कम करने के लिए कुछ ट्रीटमेंट करवाते हैं। इन ट्रीटमेंट(treatment) के साइड इफेक्ट भी होते हैं। इसलिए चेहरे के फैट को कम करने के लिए नेचुरल तरीके अपनाना फायदेमंद होता है। इन तरीकों से आपके चेहरे की मसल्स भी दृढ़ होती हैं। साथ ही इनसे किसी प्रकार के नुकसान नहीं होते हैं। बस आपको 10 दिन की जरुरत होती है चेहरे के फैट को कम करने के लिए। तो आइए आपको उन तरीकों के बारे में बताते हैं जो 10 दिन में आपके चेहरे से फैट कम करने में मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें: एक्सरसाइज जो चेहरे से फैट हटाने में करती हैं मदद]

चेहरे से फैट(Face fat) हटाने के तरीके

गुब्बारे फुलाएं
हॉट टावर ट्रीटमेंट(Hot towel treatment)
च्यूइंगम चबाएं
चेहरे की मसाज करें
गरारे करें

गुब्बारें फुलाएं: चबी चीक्स(Chubby Cheeks) को स्लिम करने के लिए गुब्बारे फुलाना एक सबसे आसान तरीका है। जब आप गुब्बारें में हवा भरते हैं तो चेहरे की मसल्स फैलती हुई महसूस होंगी। उसके बाद गुब्बारे से हवा निकाल दें। इस प्रक्रिया को 10 बार दोहराएं। इससे 5 दिन में ही आपको चेहरे पर फर्क दिखने लगेगा। [ये भी पढ़ें: चेहरे के फैट को कम करने के लिए घरेलू उपचार]

हॉट टावर ट्रीटमेंट: यह सुनने में थोड़ा अजीब लगता है लेकिन फेसियलस स्ट्रीम से आपके चेहरे से फाट हटाने में मदद मिलती है। जब आप चेहरे पर भाप लेते हैं तो चेहरे से पसीना निकतलता है जिससे चेहरे पर जमा फैट कम होने लगता है। इसे करने के लिए सबसे पहले पानी उबालकर उसे थोड़ी देर ठंडा होने के लिए रख दें। अब एक तौलिये को गर्म पानी में भिगोकर इस तौलिये को चेहरे पर लगाएं जहां ज्यादा फैट जमा है। इस तरह से 5 बार करें।

च्यूइंगम चबाएं: फेशियल एक्सरसाइज के लिए च्यूइंगम बहुत फायदेमंद होती हैं। इसे चबाने से चेहरे से कैलोरी कम की जा सकती है। शुगर फ्री च्यूइंगम चबाएं 20 मिनट तक दिन में 2 बार चबाएं। ऐसा करने से आपके चेहरे से चेहरे से फैट कोशिकाएं पिधलने लगती हैं।

चेहरे की मसाज करें:

reduce cheek fat in 10 days
चेहरे से फैट(Face fat) हटाने के लिए मसाज(Massage) करना फायदेमंद होता है।

चेहरे से फैट हटाने के लिए फेसियल मसाज बहुत प्रभावी होता है। चेहरे पर तरल पदार्थ एकत्रित हो जाने की वजह से चेहरे और गर्दन पर सूजन आ जाती है। मसाज करने से आपके चेहरे पर ब्लड सर्कुलेशन उत्तेजित हो जाती है जिससे चेहरे पर एकत्रित तरल पदार्थ कम होने लगते हैं।

गरारे करें: 10 दिन में चेहरे से फैट कम करने के लिए गुनगुने पानी से 3-4 बार गरारे करें। इसे आप कभी भी कहीं भी कर सकते हैं। इससे चेहरे से फैट हटाने में मदद मिलती है। [ये भी पढ़ें: गले की खराश दूर करने के लिए कई प्रकार से कर सकते हैं गरारे]

चेहरे पर जमा फैट से परेशान रहते हैं तो उसे कुछ दिनों में ही आसानी से कम किया जा सकता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "