Belly fats: एप्पल साइडर वेनेगर की मदद से बेली फैट कैसे कम करें

How to reduce belly fat with the help of Apple cider vinegar

एप्पल साइडर वेनेगर का सेवन बेली फैट कम करने में मदद करता है।

Belly fats: एप्पल साइडर वेनेगर एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। त्वचा और बालों के झड़ने के साथ-साथ संक्रमण की समस्या को कम करने के लिए यह काफी फायदेमंद होता है। बेली फैट को कम करने के लिए भी एप्पल साइडर वेनेगर काफी लाभकारी होता है। पेट पर चर्बी जमा होने के कई कारण हो सकते हैं ऐसे में एप्पल साइडर वेनेगर का इस्तेमाल काफी उपयोगी हो सकता है। आइए जानते हैं कि एप्पल साइडर वेनेगर बेली फैट को कम करने के लिए कैसे फायदेमंद होता है।[ये भी पढ़ें: Weight loss: दवाओं के कारण बढ़े वजन को कैसे कम करें]

Belly fats: एप्पल साइडर वेनेगर की मदद से बेली फैट कम करने के तरीके

  • ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित करता है
  • मेटाबॉलिज्म बूस्ट करता है
  • भूख कम करता है
  • इस्तेमाल की विधि

1.ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित करता है-
एप्पल साइडर वेनेगर ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित करने में काफी मददगार होता है जिससे ब्लड शुगर का स्तर बढ़ता नहीं है और बार-बार भूख नहीं लगती।[ये भी पढ़ें: Neck fat: गर्दन के फैट को कैसे कम करें]

2. मेटाबॉलिज्म बूस्ट करता है-
एप्पल साइडर वेनेगर मेटाबॉलिक रेट को बूस्ट करता है। यह कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। पानी में 2 चम्मच एप्पल साइडर वेनेगर मिलाकर पीने से लाभ होता है।

3. भूख कम करता है-

How to reduce belly fat with the help of Apple cider vinegar
एप्पल साइडर वेनेगर का सेवन करने से भूख कम लगती है।

एप्पल साइडर वेनेगर भूख को कम करने में मदद करता है जिससे आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं और वजन कम करने में मदद मिलती है। एक रिसर्च के अनुसार एप्पल साइडर वेनेगर में मौजूद लेक्टिक एसिड दिमाग को भूख कम करने के संकेत देता है साथ ही इसका सेवन करने से पेट तेजी से खाली नहीं होता है।

4.इस्तेमाल की विधि-
बेली फैट को कम करने के लिए एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच नींबू रस, एक चम्मच शहद और एक चम्मच एप्पल साइडर वेनेगर मिलाकर रोजाना दिन में दो बार पीना फायदेमंद होता है।

[जरूर पढ़ें: Lose belly fat: नींबू पानी बेली फैट को कैसे कम करता है]

इस प्रकार एप्पल साइडर वेनेगर का इस्तेमाल बेली फैट को कम करने में मदद करता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "