weight loss: वजन कम करने के लिए कौन से सुपरफूड्स का सेवन करें

superfoods for weight loss

Superfoods: वजन कम करने में सुपरफूड्स का सेवन फायदेमंद होता है।

वजन कम करने के लिए लोग एक्सरसाइज और अपने खान-पान में बदलाव करते हैं। इसके साथ ही आपको उन खाद्य पदार्थों को सेवन करना होता है जिनमें पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व होते हैं। यह आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के साथ स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इन सभी के अलावा वजन कम करने के लिए सुपरफूड्स का सेवन भी फायदेमंद होता है। सुपरफूड्स में फैट बर्न करने के लिए फाइटोकेमिकल जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो जल्दी वजन कम करने में मदद करते हैं। साथ ही सुपरफूड्स का सेवन शरीर को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचाने में मदद करता है। तो आइए आपको सुपरफूड्स के बारे में बताते हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें: Fish for Weight Loss: मछली के कौन से प्रकार वजन कम करने में मदद करते हैं]

Weight loss: वजन कम करने के लिए सुपरफूड्स

ग्रेपफ्रूट्स
एवोकाडो
केला
तरबूज
केल

ग्रेपफ्रूट्स: ग्रेपफ्रूट में कई पोषक तत्व होते हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं साथ ही 1 मीडियम साइज के ग्रेपफ्रूट में 104 कैलोरी होती है। ग्रेपफ्रूट का सेवन करने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है।

एवोकाडो:

Avocado for weight loss
Weight loss: एवोकाडो वजन कम करने में मदद करता है।

एवोकाडो में उच्च मात्रा में कैलोरी के साथ हेल्दी फैट्स होते हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं। एवोकाडो में इसके साथ मोनोसैचुरेटिड फैट, डाइट्री फाइबर के साथ फाइटोकेमिकल होते हैं जो वजन कम करने के साथ मेटाबोलिक डिसऑर्डर से शरीर को बताते हैं।

केला: वजन कम करने में केला भी बहुत फायदेमंद होता है। केला शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है जिससे आप अच्छी तरह से वर्कआउट कर पाते हैं। इसके साथ ही केले में फाइबर, विटामिन और मिनरल होते जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

तरबूज: तरबूज में लिकोपिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, मिनरल और पानी के अच्छे स्त्रोत होते हैं। भूख लगने पर एक कप तरबूज जूस का सेवन आपकी भूख को शांत कर देता है। इसके साथ ही यह शरीर से सूजन कम करने में मदद करता है। साथ ही वजन कम करने में मदद करता है। 1 कप तरबूज के जूस में 47 कैलोरी होती हैं।

केल: केल में कई पोषक तत्व होते हैं जो आपकी भूख को कम करने में मदद करता है। केल रक्त में ग्लूकोज के लेवल को कम करने में मदद करता है। जिससे ओबेसिटी से रोकथाम होती है।

[जरुर पढ़ें: Mosambi for Weight Loss: मौसम्बी के जूस का सेवन कैसे वजन कम करता है]

वजन कम करने के लिए सामान्य खाद्य पदार्थों की जगह आपके लिए सुपरफूड्स का सेवन फायदेमंद होता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "