Improve Digestion: जल्दी वजन कम करने के लिए पाचन में कैसे सुधार करें

improve digestion to lose weight

Weight loss: वजन कम करने के लिए पाचन में सुधार करना जरुरी होता है।

शरीर को पोषक तत्वों की जरुरत होती है उसके लिए पाचन की प्रक्रिया महत्वपूर्ण होती है। पाचन की प्रक्रिया में भोजन से पोषक तत्वों को अवशोषित कर लिया जाता है जिसका इस्तेमाल शरीर ऊर्जा, ग्रोथ और कोशिकाओं को रिपेयर करने में करते हैं। वर्कआउट से पहले और बाद में आप जिन खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं वह छोटे-छोटे अणुओं में टूट जाते हैं जिन्हें रक्त अवशोषित कर लेता है और कोशिकाओ के माध्यम से शरीर के बाकि अंगों तक पहुंच जाता है। पाचन का प्रभाव आपके वजन कम करने पर पड़ता है। पाचन से शरीर को ऊर्जा मिलती है वह वजन कम करने में भी मदद करती है। सही तरीके से पाचन ना होने की वजह से शरीर को पोषक तत्व अवशोषित करने में दिक्कत होती है। जिसकी वजह से शरीर सही तरीके से काम नहीं कर पाता है। खाने के सही तरीके से ना पचने की वजह से आपको भूख लगती रहती है। वजन कम करने के लिए आपको अपने पाचन में सुधार करने की जरुरत होती है। पाचन में सुधार करने के लिए कुछ टिप्स की मदद ली जा सकती है। तो आइए आपको इन टिप्स के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: Digestive Problems: पाचन संबंधी समस्या को कैसे दूर करें]

Improve Digestion: वजन कम करने के लिए पाचन में सुधार करने के लिए टिप्स

ज्यादा फाइबर खाएं
फ्लूइड का सेवन
छोटे-छोटे टुकड़े खाएं
रोजाना एक्सरसाइज करें
तनाव ना लें

ज्यादा फाइबर खाएं: अगर आपका पाचन तंत्र सही तरीके से काम करता है तो वजन कम करने में आसानी होती है। पाचन में सुधार करके फैट लॉस किया जा सकता है। पाचन को बेहतर बनाने के लिए फाइबर का सेवन फायदेमंद होता है। फाइबर के लिए आप फल, सब्जियों, नट्स, सीड्स बीन्स का सेवन कर सकते हैं। इससे शरीर को पोषक तत्व मिलते हैं साथ ही मेटाबॉल्जिम बूस्ट होता है।

फ्लूइड का सेवन:

drink water to improve digestion
Drink water: पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर शरीर को हाइड्रेट रखना चाहिए।

पाचन को बेहतर बनाने के लिए फ्लूइड का सेवन फायदेमंद होता है। जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। साथ ही फ्लूइड से शरीर के अंगों को काम करने में मदद मिलती है। जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन नहीं करते हैं तो कब्ज और डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। जिससे शरीर कमजोर हो जाता है। वजन कम करने के लिए आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी होना चाहिए। ताकि आपका पाचन तंत्र भी बेहतर तरीके से काम कर सकते हैं।

छोटे-छोटे टुकड़े खाएं: पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के लिए धीरे-धीरे और चबाकर खाना चाहिए। ऐसा करने से एमिलेज नामक पाचन एंजाइम का उत्पादन होता है। जिससे पाचन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

रोजाना एक्सरसाइज करें: पाचन में सुधार करने के लिए एक्सरसाइज करना जरुरी होता है। जब आप रोजाना एक्सरसाइज करते हैं तो इससे मेटाबॉल्जिम में सुधार होता है जो वजन कम करने में मदद करता है।

तनाव ना लें: पाचन की समस्या होने के पीछे एक कारण तनाव भी होता है। तनाव का आपके पाचन तंत्र पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। जिससे वजन कम करने में भी दिक्कत होती है। तनाव दूर करने के लिए ब्रीदिंग एक्सरसाइज, मेडिटेशन कर सकते हैं।

[जरुर पढ़ें: Weight Loss Tips: वजन कम करने के तरीके जो असल में काम करते हैं]

वजन कम करने के लिए पाचन में सुधार होना बेहद जरुरी होता है। पाचन में सुधार करने के लिए आप कुछ टिप्स की मदद ले सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "