हर रोज 500 कैलोरी घटाने के लिए आसान और असरकार टिप्स

how to cut 500 calories per day to lose weight

वजन कम करने के लिए कुछ एक्स्ट्रा प्रयासों की जरुरत होती है। अगर आप जिम, वर्कआउट और डाइटिंग सब करके थक गए हैं तो आपके लिए हम कुछ आसान उपाय बता रहे हैं जिनकी मदद से आप हर रोज अपने शरीर से 500 कैलोरी तक घटा सकते हैं। हम जितनी कैलोरी का सेवन करते हैं उसमें से हम सभी कैलोरी का इस्तेमाल नहीं करते हैं जिससे अतिरिक्त कैलोरी फैट के रुप में जमा हो जाती है। इसलिए कैलोरी बर्न करना जरुरी है। इन उपायों के लिए आपको अधिक मेहनत करने की जरुरत भी नहीं है और आप इनकी मदद से वजन भी कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं वो तरीके जिनसे आप हर रोज 500 कैलोरी घटा सकते हैं। [ये भी पढ़ें: 7 दिन में पेट को कैसे सपाट बनाएं]

खाने को अच्छे से चबाएं
अगर आप हर रोज 500 कैलोरी घटाना चाहते हैं तो स्वस्थ आहार लेने के अलावा आपको जरुरत है कि आप खाने को अच्छे से चबाएं। शोध बताते हैं कि अगर आप खाने को निगलने से पहले अच्छे से चबाते हैं तो आप कम कैलोरी का सेवन करते हैं और मोटापा होने की संभावनाएं कम होती है। इसलिए खाने को 20 बार चबाएं। इससे आप 70 कैलोरी कम खाएंगें और आपको महसूस होगा कि आप भूखे नहीं है।

दिन भर बैठे ना रहें
विशेषज्ञों का मानना है कि जो लोग दिनभर बैठे रहते हैं उनके मुकाबले थोड़ी-थोड़ी देर में उठकर घूमने वाले लोग दिनभर में 320 कैलोरी अधिक बर्न कर पाते हैं। इसलिए ऑफिस के समय में बीच-बीच में समय निकाल कर थोड़ा टहल लें। [ये भी पढ़ें: वेट लॉस हॉर्मोन कौन से होते हैं और उन्हें कैसे बढ़ाएं]

खाना खाते वक्त गति धीमी रखें
अगर आप भोजन करते वक्त अपनी गति धीमी रखते हैं तो आप 300 कैलोरी अधिक घटा पाते हैं। एक शोध के अनुसार, धीमी गति से खाना खाने से आप हर मील पर 300 तक कम कैलोरी का सेवन करते हैं जिससे दिनभर में आप 500 से ज्यादा कम कैलोरी का सेवन करते हैं।

नाश्ते से पहले वर्कआउट और शाम 7 के बाद कुछ नहीं खाएं
how to cut 500 calories per day to lose weightइस कॉम्बिनेशन को फॉलो करके आप 500 से अधिक कैलोरी बचा सकते हैं। शोध के अनुसार, जब आप नाश्ते से पहले वर्कआउट करते हैं तो आप शाम के वर्कआउट की तुलना में 280 कैलोरी अधिक बर्न कर पाते हैं। साथ ही एक अध्ययन के मुताबिक, नाइटटाइम स्नैक्स ना खाने से लोग हर रोज 240 कम कैलोरी का सेवन करते हैं।

अच्छी नींद लें
how to cut 500 calories per day to lose weightशोध के मुताबिक, कम नींद लेने से आप मोटापे के शिकार हो सकते हैं क्योंकि अगर आप देर रात तक जागे होते हैं तो आप देर रात तक स्नैक्स का सेवन करते रहते हैं। इसलिए अच्छी और पूरी नींद लें। अगर आप 7-8 घंटे की नींद लेते हैं तो आप 500 से अधिक कैलोरी घटा पाते हैं।

टीवी के सामने ना खाएं
how to cut 500 calories per day to lose weightअगर आप टीवी के सामने बैठ कर खाते हैं तो आप 250 तक अधिक कैलोरी का सेवन करते हैं। इसिलए भूलकर भी टीवी के सामने बैठकर ना खाएं। टेबल पर खाना खाएं और टीवी देखने का समय कम करके एक घंटा टहलने के लिए निकालें। [ये भी पढ़ें: महिलाओं के बॉडी फैट घटाने से जुड़ी जानकारी]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "