हर रोज 100 कैलोरी बर्न करने के लिए आसान तरीके

Read in English
How to burn 100 calories every day with easy ways

बहुत से लोगों का कहना होता है कि उनके पास समय नहीं होता है जिससे वो व्यायाम कर पाएं या खुद को फिट रखने के लिए योगा क्लास अटेंड करें। हम आपसे कह रहे हैं कि आपको एक घंटा जिम में बिताने या घर पर व्यायाम करने की जरुरत नहीं है क्योंकि आप केवल बहुत ही कम समय में व्यायाम जितनी कैलोरी बर्न कर सकते हैं और वो भी आसानी से। कैलोरी बर्न करने के लिए आपको वेट लिफ्टिंग, कार्डियो या ट्रेडमिल पर रनिंग करने की जरुरत नहीं है। आप आराम से घर के कुछ काम करते हुए या डांस करके आनंद लेते हुए भी काफी कैलोरी बर्न कर सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ आसान और आरामदायक तरीके जिनसे आप हर रोज 100 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए स्वैट बैंड का इस्तेमाल करना हो सकता है हानिकारक]

गार्डनिंग
How to burn 100 calories every day with easy waysअगर आप अपना गार्डन बनाते हैं तो इसके कई फायदे हैं। आप इससे अपने लिए स्वस्थ खाद्य पदार्थ उगा सकते हैं साथ ही इससे आपको कैलोरी बर्न करने में भी मदद मिलती है। अगर आप गार्डनिंग करते हैं तो 25 मिनट में आप 105 कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

बाथरुम क्लीनिंग
क्या आपको याद है आपने अपना बाथरुम आखिरी बार कब साफ किया था। अगर नहीं, तो यही समय है। बाथरुम को फ्लोर से सीलिंग तक साफ करते वक्त आप 35 मिनट में आप 100 से अधिक कैलोरी बर्न कर पाते हैं। [ये भी पढ़ें: वजन कम करने में मददगार है काली मिर्च का सेवन]

एरोबिक डान्सिंग
How to burn 100 calories every day with easy waysघर पर हैं और बोर हो रहे हैं तो एरोबिक डान्सिंग से बेहतर विकल्प नहीं हो सकता है। इससे आपकी बोरियत दूर होती है साथ ही आप 100 तक कैलोरी बर्न कर पाते हैं। केवल 10 मिनट तक एरोबिक डांस करने से आप 100 कैलोरी आसानी से बर्न कर लेते हैं।

बच्चों के साथ खेलें
आप अपने बच्चों या छोटे भाई-बहनों के लिए तो समय निकालते ही नहीं है। अगर आप उनके साथ खेलते हैं तो इससे आप उनके साथ समय भी बिता पाते हैं साछ ही आधा घंटे के अंदर आप 150 तक कैलोरी बर्न कर पाते हैं।

टेनिस खेलें
अगर आपको स्पोर्ट्स खेलना पसंद है तो आपको कैलोरी बर्न करने के लिए इससे बेहतर तरीका नहीं मिल सकता है। केवल 13 मिनट के लिए आप टेनिस खेलें और इससे आप 100 कैलोरी तक बर्न कर सकते हैं।

कार को साफ करें
अगर आपके पास आपकी कार है तो आज उसे ही साफ कर लें। जी हां, कार साफ करके भी आप कैलोरी बर्न कर सकते हैं। केवल एक घंटे तक अगर आप अपनी कार को धोते हैं और पॉलिश व ड्राई करते हैं तो आप 100 से अधिक कैलोरी बर्न कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए खुद को कैसे प्रेरित करें]

    उपयोग की शर्तें

    " यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "