Weight Loss: पुदीने की चाय के सेवन से कैसे वजन घटाएं

Peppermint Tea For Weight Loss

Weight Loss: पुदीने की चाय का सेवन वजन कम करता है

Weight Loss: वजन घटाना एक मुश्किल काम होता है। वजन बढ़ जाने के कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं हो जाती है जैसे- मोटापा, डायबीटिज और हृदय रोग। वजन कम करने के लिए और फैट बर्न करने के लिए लोग कई प्रयास करते हैं जैसे- आहार योजना का पालन करना, डाइटिंग, वर्कआउट या फिर इंटरमिटेंट फास्टिंग। इस सभी प्रयासों के अलावा लोग लो-कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ का सेवन भी करते हैं ताकि उनके शरीर का अतिरिक्त फैट बर्न हो जाएं और एक्सट्रा कैलोरी भी शामिल ना हो। वजन घटाने की प्रक्रिया के दौरान पुदीने की चाय भी लाभकारी होता है। पुदीने की चाय में कैलोरी कम मात्रा में होती है जिस वजह से वजन नियंत्रित रहता है। [ये भी पढ़ें: 10 दिन में चेहरे से फैट कैसे कम करें]

Weight Loss: पुदीने की चाय कैसे वजन घटाने में मदद करती है

  • पुदीने की चाय कैसे बनाएं
  • भूख को नियंत्रित करता है
  • पाचन बेहतर करता है
  • कैलोरी कम होती है
  • वर्कआउट में मदद करता है

पुदीने की चाय कैसे बनाएं:

Peppermint Tea that Helps in Losing Weight
Weight Loss: पुदीने की चाय वजन घटाटा है

1 चम्मच पीसा हुआ पुदीने का पत्ता, 10 पुदीने का पत्ते और 1 कप पानी लें। पुदीने के पत्ते को पैन में पानी के साथ डालें और 5 मिनट तक उबालें फिर फिर उसे छान लें।

भूख को नियंत्रित करता है:
पुदीने की चाय में मेंथॉल होता है जो भूख को नियंत्रित करता है और अस्वस्थ खाने या जंक फूड्स की क्रेविंग को कम करता है जिससे वजन नियंत्रित रहता है और शरीर का अतिरिक्त फैट भी बर्न होता है।

पाचन बेहतर करता है:
पुदीने की चाय में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल होता है जो पाचन को बेहतर और मजबूत करने में मदद करता है। पुदीने की चाय को आसानी से पचाया जा सकता है जिससे बेली फैट की समस्या कम होती है।

कैलोरी कम होती है:
कैलोरी और फैट में कम होने के कारण पुदीने की चाय का सेवन वजन को नियंत्रित रखता है और शरीर में एक्सट्रा फैट को एकत्रित होने से रोकता है। इस प्रकार वजन को कम करना आसान हो जाता है।

वर्कआउट में मदद करता है:
पुदीने की चाय में एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-स्पासमोडिक गुण होता है जो ताकत बढ़ाता है और वजन कम करने में मदद करता है। इसके अलावा पुदीने की चाय का सेवन वर्कआउट करने के लिए शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा प्रदान करता है। [ये भी पढ़ें: गर्मियों में वजन कम करने के लिए कौन से फलों का सेवन करें]

वजन कम करना चाहते हैं तो पुदीने की चाय का सेवन लाभकारी साबित हो सकता है क्योंकि इसमें कैलोरी कम मात्रा में होती है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "