Exercise for Weight Loss: वजन घटाने के लिए आपको कितना एक्सरसाइज करना चाहिए

Read in English
How much exercise to do for weight loss

Weight Loss: वजन कम करने के लिए कितना एक्सरसाइज करना चाहिए ये जरूर जान लें

Exercise for Weight Loss: आजकल लोग अपने वजन के बारे में बहुत चिंतित रहते हैं। वे अपने शरीर पर अस्वास्थ्यकर वजन नहीं देखना चाहते हैं क्योंकि इससे कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होती हैं। वे अपना वजन बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। वजन को नियंत्रण में रखने के लिए, लोग एक्सरसाइज करते हैं और आहार योजनाओं का पालन करते हैं। एक्सरसाइज और पौष्टिक आहार वजन कम करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। दुर्भाग्यवश, कभी-कभी लोगअधिक एक्सरसाइज करने लगते हैं, जो वजन घटाने की प्रक्रिया को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। उचित तरीके से अभ्यास करना अनिवार्य है क्योंकि कोई भी गलती आपके सभी प्रयासों को बर्बाद कर सकती है। यह जानना महत्वपूर्ण है कि वजन घटाने के लिए कितना एक्सरसाइज पर्याप्त है, ताकि आप परिणामों को जल्द से जल्द प्राप्त कर सकें। [ये भी पढ़ें: क्रंच-फ्री एक्सरसाइज की मदद से बनाएं शानदार एब्स]

वजन कम(Weight Loss) करने के लिए कितना एक्सरसाइज(Exercise) करें:

  • अधिक एक्सरसाइज दो प्रमुख हार्मोन को रिलीज करता है
  • कितना एक्सरसाइज बहुत अधिक होता है?
  • किस प्रकार का अभ्यास आदर्श होता है?
  • बस्ट-ट्रेनिंग
  • बस्ट ट्रेनिंग के बाद पेय का सेवन करें

अधिक एक्सरसाइज दो प्रमुख हार्मोन को रिलीज करता है:
अधिक एक्सरसाइज करने से शरीर के दो हॉर्मोन रिलीज होते हैं जो वजन घटाने की प्रक्रिया में बाधा डालता है। सीआरएच और कोर्टिसोल दोनों वजन घटाने के लिए अच्छे नहीं होते हैं। सीआरएच आंतों की दीवार की रिसाव को बढ़ाता है जबकि उच्च कोर्टिसोल आंत गतिशीलता को कम करता है। इसके अलावा पाचन को अवरुद्ध करता है और पेट में रक्त प्रवाह को कम करता है।

कितना एक्सरसाइज बहुत अधिक होता है?
यदि आप पर्याप्त एक्सरसाइज नहीं करते हैं, तो यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को नुकसान पहुंचा सकता है। जब आप बहुत ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं तो इससे इम्यून प्रॉब्लम, चोट और आंत की समस्या हो सकती है। बेहतर परिणामों के लिए प्रतिदिन चार बार 20 से 30 मिनट एक्सरसाइज करें। [ये भी पढ़ें: रनिंग के लिए कैसे स्टेमिना बढ़ाएं]

किस प्रकार का अभ्यास आदर्श होता है?
वजन घटाने के लिए आदर्श अभ्यास पिलेट्स या योगा जैसे प्रशिक्षण और अनुकूली एक्सरसाइज हैं। यह अभ्यास कोर्टिसोल के स्तर को नियंत्रित करते हैं जो वजन घटाने में मदद करता है और मांसपेशियों को टोन्ड भी रखता है।

बस्ट-ट्रेनिंग:

How much exercise to do for weight loss
Weight Loss: वजन कम करने के लिए बस्ट ट्रेनिंग एक्सरसाइज प्रभावी होते हैं

वजन घटाने के लिए बस्ट ट्रेनिंग प्रभावी होते हैं। बस्ट ट्रेनिंग का अभ्यास आप कार्डियो के साथ भी कर सकते हैं जैसे- स्प्रिटिंग, जॉगिंग या वेट लिफ्टिंग। इस एक्सरसाइज का अभ्यास अपने पूरी क्षमता के साथ करें और इसके दौरान 1 मिनट का रेस्ट लें।

बस्ट ट्रेनिंग के बाद पेय का सेवन करें:
पेय उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जो 30 मिनट तक बस्ट ट्रेनिंग का अभ्यास करते हैं। बेहतर परिणामों के लिए, अपने वर्कआउट के बाद पेय पदार्थो का सेवन जरूर करें। [ये भी पढ़ें: चिकन के अलावा मसल्स बनाने के लिए क्या खाएं]

वजन कम करने में एक्सरसाइज महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लेकिन अधिक एक्सरसाइज करने से आपके सभी प्रयास बर्बाद हो सकते हैं। यह जानना महत्वपूर्ण है कि वजन घटाने के लिए कितना एक्सरसाइज पर्याप्त है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "