Milk for weight loss: वजन कम करने दूध कैसे मदद करता है

Read in English
Milk to weight loss

weight loss: दूध का सेवन वजन कम करने में मदद करता है।

स्वस्थ रहने के लिए दूध का सेवन फायदेमंद होता है। इसके सेवन से कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। दूध में कई पोषक तत्व होते हैं स्वस्थ लाइफस्टाइल के लिए जरुरी होते हैं। दूध में प्रोटीन, विटामिन ए, बी1, बी2, बी12, डी, कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम होता है। शरीर के विकास में दूध महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है साथ ही इम्यूनिटी में सुधार करते हैं। इसके अलावा रोजाना दूध का सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलती है। दूध में मौजूद पोषक तत्व वजन कम करते में सहायक होते हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि कैसे दूध वजन कम करने में मदद करता है। [ये भी पढ़ें: Milk for weight loss: वजन कम करने के लिए कौन से दूध का सेवन करें]

Milk for weight loss: वजन कम करने के लिए दूध का सेवन

भूख बढ़ाने वाले हार्मोन्स को कम करता है
कैलोरी बर्न करता है
विटामिन बी3
पेट भरे रखने में मदद करता है
सावधानियां

भूख बढ़ाने वाले हार्मोन्स को कम करता है: दूध में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन जैसे केसिन, एल्बमिन और ग्लोबुलिन होते हैं। प्रोटीन हंगर हार्मोन्स को नियमित करने में मदद करते हैं। रोजाना दूध का सेवन करने से भूख बढ़ाने वाले हार्मोन जैसे जीएलपी-1, पीवाईवाई और सीसीके का लेवल बढ़ जाता है। साथ ही हंगर हार्मेोन्स के लेवल को कम करता है। [ये भी पढ़ें: Benefits of Ginger Milk: अदरक का दूध पीने के स्वास्थ्य लाभ]

कैलोरी बर्न करता है: दूध कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत होता है। कैल्शियम हड्डियां को मजबूत बनाने के अलावा वजन कम करने में भी मदद करता है। दूध में मौजूद कैल्शियम और विटामिन डी कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। इससे मेटाबॉल्जिम भी बूस्ट होता है। [ये भी पढ़ें: टिप्स जिनकी मदद से पूरे दिन आप कैलोरी बर्न कर सकते हैं]

विटामिन बी3: दूध में उच्च मात्रा में विटामिन बी3 होता है। जब शरीर में सही मात्रा में विटामिन बी3 होता है तो इससे वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही शरीर में ऊर्जा बी रहती है।

पेट भरे रखने में मदद करता है: दूध प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत होता है और प्रोटीन का सेवन करने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है साथ ही यह धीरे-धीरे पचता है।

सावधानियां: दूध के सेवन से पहले आपको ध्यान रख लेना चाहिए कि इससे आपको एलर्जी तो नहीं हैं। क्योंकि कुछ लोगों को लैक्टोज इंटोलरेंस की दिक्कत होती है। इसलिए दूध का सेवन करते समय सावधानियां बरतें।

[जरुर पढ़ें: Milk Diet Plan: दूध के सेवन से 4 सप्ताह में करें वजन कम]

वजन कम करना थोड़ा मुश्किल होता है। दूध के सेवन से वजन कम करने में मदद मिलती है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "