जानें वजन कम करने में फाइबर युक्त भोजन क्यों हैं लाभदायक

how fiber rich food is beneficial for reducing weight

बिना कैलोरी गिने और ना ही भारी भरकम एक्सरसाइज करके भी वजन कम किया जा सकता है। इसके लिए आपको अपनी डाइट में फाइबर की प्रचूर मात्रा के भोजन को शामिल करना होता है। फाइबर एक महत्वपूर्ण कार्बोहाइड्रेट होता है जो आसानी से पचता नहीं है। यह बड़ी आंत के अवशोषण और पाचन को बढ़ाने में मदद और मल के गठन में मदद करता है। यह मेटाबोलिक रेट में सुधार भी करता है। तो आइए आपको कुछ फाइबर से भरपूर फूड के बारे में बताते हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें: घर पर किये जाने वाले एक्सरसाइज जो घटाएंगे आपका वजन]

फाइबर वजन कम करने में कैसे मदद करता है: फाइबर आंत में गट बैक्टीरिया के नंबर को बढ़ाकर वजन कम करने में मदद करता है। गट बैक्टीरिया आंत में होने वाले बैक्टीरिया होते हैं जो पाचन में सुधार करने में मदद करते हैं। आंत में मौजूद यह बैक्टीरिया घुलनशील फाइबर को एंजाइम बैक्टीरिया की मदद से पचाने में मदद करते हैं। घुलनशील फाइबर गुट बैक्टीरिया के लिए अच्छा फूड होता है जो घुलनशील फाइबर को पचाने के बाद शार्ट चेन फैटी एसिड बनाने में मदद करता है। शार्ट चेन फैटी एसिड बेली फैट को कम करके फैट मैटाबॉल्जिम को बढ़ाने में मदद करता है।

वजन कम करने के लिए फाइबर से भरपूर फूड:

1-एवोकाडो: एक कप एवोकाडो में डाइटरी फाइबर होता है। ग्रीन एवोकाडो में प्रचूर मात्रा में घुलनशील फाइबर होते हैं जो वजन कम करने के लिए फायदेमंद होता है। इसके साथ ही एवोकाडो में अच्छी मात्रा में स्वस्थ फैट होते हैं जो शरीर से इंफ्लेमेशन कम करने में मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें: अगर इन बातों का रखेंगे ध्यान तो वजन घटाना हो जाएगा आसान]

2-रास्पबेरी: एक कप रास्पबेरी में 8.40 ग्राम फाइबर होता है। इसके साथ ही इसमें अच्छी मात्रा में विटामिन, सी, ए,ई, के और फोलेट होता है। रास्पबेरी बोवल मूवमेंट में सुधार करती है। इसके लिए आप नाश्ते में रास्पबेरी स्मूदी का सेवन कर सकते हैं।

3-ब्लैक बीन: ब्लैक बीन फाइबर और प्रोटीन की अच्छी स्त्रोत होती है। एक कप फाइबर में 12.2 ग्राम फाइबर होता है। आप इसे रात को भिगोकर अगले दिन उबालकर खा सकते हैं।

4-आंवला: आंवला फाइबर का अच्छा स्त्रोत होता है। एक कप आंवले में 6.50 ग्राम फाइबर होता है। इसके साथ ही इसमें अच्छी मात्रा में विटामिन सी और फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो आप्टीमम स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी मदद करते हैं। खाने के बाद 2-3 सूखे आंवले का सेवन करने से भूख कम लगती है।

5-अमरुद: अमरुद फाइबर का बहुत अच्छा स्त्रोत है। एक कप अमरुद में 9 ग्राम फाइबर होता है साथ ही इसमें विटामिन सी,ए, कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम होता है। आप अमरुद का सेवन नाश्ते में जूस की तरह या शाम को स्नैक्स की तरह कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: फैट बर्न के लिए अपने आहार में शामिल करें इस तरह के स्नैक्स]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "