Weight loss: त्रिफला की मदद से कैसे वजन कम करें

Read in English
How to Use/Take Triphala for Weight Loss

Weight loss: वजन घटाने के लिए त्रिफला का सेवन जरूर करें

Weight loss: वजन घटाना काफी कठिन काम है क्योंकि इसे कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है। कठिन काम होने के बावजूद आप फिट और स्वस्थ रहने के लिए अतिरिक्त वजन कम करते हैं। इसके अलावा, शरीर पर अतिरिक्त वजन कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का कारण बनता है। इस संबंध में, लोग वजन कम करने के लिए विभिन्न तरीकों को अपनाते हैं। वे आमतौर पर वर्कआउट का अभ्यास करते हैं, आहार योजना का पालन करते हैं और इंटरमिटेंट फास्टिंग भी करते हैं। यद्यपि ये विधियां वजन कम करने के लिए फायदेमंद होते हैं। वहीं कई जड़ी बूटियां भी हैं जो बिना किसी दर्द के वजन कम करने में आपकी सहायता करती हैं। वजन कम करने के लिए सबसे अच्छी जड़ी बूटी में से एक त्रिफला है। त्रिफला के सेवन से विषाक्त पदार्थों को दूर करके पेट, छोटी आंत और बड़ी आंतों को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। इसके अलावा, यह मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ावा देता है और चयापचय को कम करता है। [ये भी पढ़ें: Green juice: वजन कम करने के लिए ग्रीन जूस]

Weight loss: त्रिफला कैसे वजन कम करता है

  • त्रिफला पाउडर और ठंडा पानी
  • गर्म पानी और त्रिफला
  • शहद, दालचीनी और त्रिफला पाउडर
  • त्रिफला टैबलेट
  • त्रिफला टी

त्रिफला पाउडर और ठंडा पानी:

Different Kind of Weight Loss with Triphala
Weight loss: स्वस्थ तरीके से त्रिफला वजन घटाटा है

रातभर त्रिफला को पानी में भिगोकर छोड़ दें और सुबह में त्रिफला पाउडर और ठंडा पानी का सेवन का सेवन वजन कम करने में मदद करता है। बेहतर परिणामों के लिए, पानी के गिलास में त्रिफला पाउडर के दो चम्मच जोड़ें और रात भर के लिए छोड़ दें। इस पानी को सुबह खाली पेट पिएं, जिससे आप वजन कम कर सकते हैं।

गर्म पानी और त्रिफला:
गर्म पानी और त्रिफला भी वजन कम करने में मदद करता है। बेहतर परिणामों के लिए, एक गिलास पानी में संचालित त्रिफला का एक बड़ा चम्मच मिलाएं और रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह में इस पानी उबाल लें। अब इसे कुछ समय के लिए ठंडा होने दें और इसे बेहतर परिणामों के लिए एक बार में पिएं।

शहद, दालचीनी और त्रिफला पाउडर:
वजन कम करने के लिए, एक गिलास पानी में त्रिफला पाउडर का एक बड़ा चम्मच और दालचीनी की थोड़ी मात्रा मिलाएं और इसे रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह में, शहद का एक बड़ा चम्मच मिलाएं और इस पानी का सेवन करें।

त्रिफला टैबलेट:
त्रिफला टैबलेट का सेवन वजन कम करने के लिए भी फायदेमंद होता है। बेहतर परिणाम के लिए सोने से पहले गर्म या ठंडे पानी के साथ एक टैबलेट का सेवन कर सकते हैं।

त्रिफला टी:
त्रिफला टी बनाने के लिए, एक कप पानी में त्रिफला पाउडर का एक बड़ा चमचा मिलाएं और इसमें उबाल लें। पानी को एक कप में रखें और इसे ठंडा होने के लिए छोड़। पीने से पहले फ्लैक्स पाउडर और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं।  [ये भी पढ़ें: Weight Loss: वजन घटाने के लिए पोहा का सेवन क्यों बेहतर होता है]

त्रिफला वजन कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, वजन घटाने के लिए त्रिफला का सेवन का कोई दुष्प्रभाव भी नहीं होता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "