संतरा आपका वजन कम करने में कैसे मदद करता है

Read in English
how orange helps to lose weight

वजन कम करने के लिए संतरे का सेवन करें

वजन कम करना बहुत ही कठिन काम होता है। लोग वजन कम करने के लिए कई तकनीके अपनाते हैं जैसे- डाइटिंग, एक्सरसाइज, सप्लिमेंट्स का सेवन, योगा और आहार योजना का पालन करना। लोगों की खराब दिनचर्या, तनाव और अस्वस्थ खाद्य पदार्थो के सेवन की वजह से वजन बढ़ने लगता है और साथ ही शरीर में फैट की मात्रा भी बढ़ने लगती है। ऐसे में संतरे का सेवन आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ आपके वजन को भी कम करने में मदद करता है। संतरे में विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन बी6 और मैग्निशियम उच्च मात्रा में मौजूद होता है जो आपके मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाता है और साथ ही आपके शरीर के अतिरिक्त फैट को भी बर्न करने में मदद करता है। [ये भी पढ़ें: चीजें जो आपको जल्दी वजन कम करने से रोकती हैं]

इस आलेख में शामिल हैं:

  • फाइबर वजन कम करने में मदद करता है
  • संतरा में कैलोरी कम मात्रा में होते हैं
  • ऑरेंज डाइट वजन कम करने में प्रभावी होता है
  • वजन कम करने के लिए और क्या खाएं

आइए जानते हैं संतरा कैसे वजन कम करता है:

फाइबर वजन कम करने में मदद करता है:
संतरा में डाइट्री फाइबर होता है। एक संतरा में 3.1 ग्राम डाइट्री फाइबर होता है। फाइबर आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है और आपके खाने की अधिक इच्छा को नियंत्रित करता है। यदि आप खाने के पहले एक संतरे का सेवन करेंगें तो उनमें होने वाला फाइबर आपके पेट को भरा हुआ रखेगा और आपके अंदर थोड़ा-थोड़ा कर के खाने की इच्छा को जगाएगा।

संतरा में कैलोरी कम मात्रा में होते हैं:

how orange helps to lose weight
संतरे में कैलोरी कम मात्रा में होती है

अन्य स्नैक्स की तुलना में एक संतरे में कैलोरी कम मात्रा में होती है। एक सर्विंग पोटैटो चिप्स में 154 कैलोरी होती है जो एक संतरे से लगभग दोगुना होता है। तो इसलिए स्नैक्स के जगह पर संतरे का सेवन करें। [बेली फैट कम करने के लिए कौन से फलों का सेवन करें, जानने के लिए क्लिक करें]

ऑरेंज डाइट वजन कम करने में प्रभावी होता है:
रोजाना दो लीटर संतरे का जूस पिएं, एक सुबह खाली पेट और दूसरा दोपहर में। नाश्ते के कम से कम आधे घंटे पहले संतरे के जूस का सेवन करें। लंच करने के बाद 2 घंटे का गैप लें और फिर संतरे का जूस पिएं। कभी भी पैकेज्ड या बोतल वाले संतरे के जूस का सेवन नहीं करना चाहिए। हमेशा घर पर बना संतरे के जूस का सेवन करना चाहिए क्योंकि उनमें सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

वजन कम करने के लिए और क्या खाएं:
सिर्फ संतरा या उसके जूस का सेवन करने से ही आपका वजन कम नहीं होता है बल्कि आपको और भी कई स्वस्थ खाद्य पदार्थो का सेवन करने की जरूरत है।

संतरा और संतरे का जूस आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ आपके वजन को भी नियंत्रित करता है और साथ ही आपके फैट को भी बर्न करता है।

    उपयोग की शर्तें

    " यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "