Basil to lose weight: तुलसी के पत्ते कैसे वजन करने में मदद करते हैं

Read in English
Basil to lose weight

तुलसी के पत्ते अतिरिक्त वजन को आसानी से कम करने में मदद करते हैं।

Basil to lose weight: हम सभी अच्छी तरह से जानते हैं कि तुलसी और इसकी पत्तियां हमारे लिए लाभकारी होती हैं। खाली पेट तुलसी के पत्ते चबाने या तुलसी की चाय पीने से आपको फिट और स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। तुलसी के पत्तों में औषधीय गुण होते हैं जो आपको बीमारियों से दूर रखते हैं। यह शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और हमें कई संक्रमणों से बचाता है। इसका सेवन आप सीधे तौर पर, चाय के रूप में, तुलसी के पत्तों को पानी के साथ उबाल कर या अपने पसंदीदा भोजन में मिलाकर कर सकते हैं। तुलसी हमें जहां कई संक्रमणों से बचाती है वही इसकी मदद से आप वजन भी कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं तुलसी वजन कम करने में कैसे मदद करती है। [ये भी पढ़ें: तुलसी के बीजों का सेवन स्वास्थ्य के लिए कैसे लाभकारी होता है]

Tulsi leaves for weight loss: तुलसी वजन कम करने में कैसे लाभकारी है

  • मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है
  • पाचन में सुधार
  • लिवर स्वस्थ रहता है
  • सहनशक्ति बढ़ती है
  • वजन कम करने के लिए तुलसी का उपयोग कैसे करें

मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है

how basil is beneficial for weight loss
Basil for weight loss: तुलसी के पत्ते शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर वजन कम करने में मदद करते हैं।

तुलसी की पत्तियों का सेवन शरीर के मेटाबॉलिज्म में सुधार करने में मदद करता है। यह कैलोरी को तेजी से बर्न करने में मदद करता है। यह भोजन को ऊर्जा में बदलता करता है। इसके अलावा, यह भोजन से पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण में मदद करता है जो हमें स्वस्थ और फिट रखता है।

पाचन में सुधार
तुलसी की चाय या तुलसी के पत्तों का सेवन करने से शरीर के पाचन में सुधार होता है। यह शरीर में अच्छे बैक्टीरिया के विकास में मदद करता है और बोवेल मूवमेंट्स को बेहतर करता है। इसलिए, यह वजन घटाने की प्रक्रिया में मदद करता है। [ये भी पढ़ें: तनाव को कम करने के लिए करें तुलसी की चाय का सेवन]

लिवर स्वस्थ रहता है

how to use basil leaves for losing weight
तुलसी की चाय शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करके वजन कम करने में मदद करती है।

हमारा लिवर ना केवल पाचन की प्रक्रिया में मदद करता है, बल्कि यह शरीर को साफ करने में भी मदद करता है। लिवर शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकलता है और फाट को कम करता है। इसलिए, आपको रोजाना तुलसी की पत्तियों का सेवन करना चाहिए।

सहनशक्ति बढ़ती है
तुलसी की चाय में बिल्कुल कैलोरी नहीं होती। इसलिए, तुलसी की चाय का सेवन करने से वजन नहीं बढ़ता। अधिक कैलोरी बर्न के लिए जिम जाने से पहले तुलसी की चाय का सेवन करें। इससे आपकी सहनशक्ति बढ़ेगी और आप अधिक फैट बर्न कर पाएंगे। [ये भी पढ़ें: तुलसी की चाय के स्वास्थ्य लाभ]

वजन कम करने के लिए तुलसी का उपयोग कैसे करें
वजन कम करने के लिए आप तुलसी के पत्तियों को धोकर सीधे सेवन कर सकते हैं। ये स्वाद में थोड़े कड़वे होते हैं। आप इन्हें पानी में उबाल लें। पानी को उबालते वक्त आप इसमें तुलसी के बीज भी मिला सकते हैं। साथ ही कुछ ताजा पुदीने के पत्ते और नींबू का रस मिला लें। ठंडा हो जाने पर आप इस पानी को पी सकते हैं।

[जरुर पढ़ें: घर में तुलसी का पौधा लगाने के फायदे]

ये कुछ तरीके हैं जिनमें आप तुलसी का इस्तेमाल वजन कम करने के लिए कर सकते हैं। इसका अधिक मात्रा में सेवन ना करें। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "