Weight loss: 2 हफ्तों में घरेलू उपायों की मदद से कैसे वजन कम करें

Remedies for weight loss in 2 week

Remedies for weight loss: 2 हफ्तों मे कुछ घरेलू उपायों की मदद से वजन कम किया जा सकता है।

वजन कम करना आसान नहीं है। इसके लिए कई तरीके अपनाना जरुरी होता है। वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज, डायटिंग और योगा जैसी कई चीजों को करना जरुरी होता है। यह सब चीजें वजन कम करने में मददागर होती हैं। इन सभी के साथ कुछ घरेलू उपायों की मदद से भी वजन कम किया जा सकता है। इन घरेलू उपायों की मदद से जल्दी फैट बर्न करने में मदद मिलती है और आसानी से वजन कम होता है। कुछ घरेलू उपायों की मदद से दो हफ्तों में वजन कम किया जा सकता है। तो आइए आपको बताते हैं कि कैसे 2 हफ्तों में वजन कम किया जा सकता है। [ये भी पढ़ें: Unhealthy Ways to Lose Weight: वजन कम करने के अस्वस्थ तरीके]

Weight loss: 2 हफ्तों में वजन कम करने के घरेलू उपाय

सेब का सिरका
ग्रीन टी
शहद और नींबू
काली मिर्च
एलोवेरा जूस

सेब का सिरका: सेब के सिरके में एसिटिक एसिड होता है जो शरीर में सूजन और मोटापे को कम करने में मदद करता है। इससे वजन कम करने में मदद मिलती है। इसका सेवन करने के लिए 1 गिलास पानी में 1 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पिएं। आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं।

ग्रीन टी:

Green tea for weight loss
Weight loss: वजन कम करने के लिए ग्रीन टी का सेवन फायदेमंद होता है।

ग्रीन टी कैचीन का स्त्रोत होती है जो वजन कम करने में महत्वपूरण भूमिका निभाती है। इसके लिए रोजाना दिन में 2-3 बार ग्रीन टी का सेवन करें।

शहद और नींबू:

Honey and lemon for weight loss
Remedies for weight loss: वजन कम करने के लिए नींबू का शहद का सेवन फायदेमंद होता है।

वजन कम करने के लिए नींबू का रस और शहद बहुत फायदेमंद माना जाता है। नींबू में मौजूद विटामिन सी फैट ऑक्सीडेशन में मदद करता है तो वहीं शहद लिपिड-कम करने वाली गतिविधियों को प्रदर्शित करता है। इसके लिए दिन में 3-4 बार 1 गिलास गरम पानी में आधा नींबू का रस और 2 चम्मच शहद मिलाकर पिएं।

काली मिर्च: काली मिर्च में पाइपरिन नामक कंपाउंड होता है जो खाने में स्वाद बढ़ाने में मदद करता है। पाइपरिन में फैट कम करने वाले गुण होते हैं जिसकी वजह से यह वजन कम करने में मदद करती हैं। इसके लिए अपने भोजन में 1 चम्मच काली मिर्च मिलाएं।

एलोवेरा जूस: मेटाबोलिक एक्टिविटी को बढ़ाकर एलोवेरा जेल वजन कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही यह पाचन को बेहतर बनाकर वजन कम करने में मदद करता है।

[जरुर पढ़ें: Weight loss: वजन कम करने में कौन से सैंडविच मदद करते हैं]

2 हफ्ते तक इन चीजों का सेवन करके आसानी से वजन कम किया जा सकता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "