वजन कम करने के लिए नाश्ते के बाद करें स्नैक्स का सेवन

Read in English
Healthy Mid- Morning Snacks That Can Help You Lose Weight

सुबह के नाश्ते के बाद स्वादिष्ट स्नैक्स का सेवन करना आपके वजन घटाने की प्रक्रिया के लिए अच्छा विकल्प होता है। सुबह के नाश्ते के बाद स्नैक्स का सेवन करना आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है और साथ ही वजन घटाने में भी मदद करती है। स्नैक्स का सेवन करने से आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं और साथ ही यह आपके शरीर को ईंधन भी प्रदान करते हैं। स्नैक्स शरीर के मेटाबॉलिक रेट और ब्लड शुगर के स्तर को बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। स्वस्थ स्नैक्स यह सुनिश्चित करता है कि आप खाने के दौरान भूखा नहीं महसूस करते हैं और साथ ही फैट-बर्निंग मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाते हैं। इसके अलावा, सुबह के नाश्ते के बाद सेवन किए जाने वाले स्नैक्स 200 कैलोरी से कम होने चाहिए और इसमें कम से कम तीन ग्राम फाइबर, तीन ग्राम प्रोटीन और आठ ग्राम से ज्यादा चीनी शामिल होने चाहिए। मुख्य ध्यान फाइबर और प्रोटीन पर होना चाहिए क्योंकि वे अपने पेट को लंबे समय तक भरा रखते हैं। आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए नाश्ते के बाद किन स्नैक्स का सेवन करना चाहिए। [ये भी पढ़ें: 2 सप्ताह में शरीर के निचले हिस्से का फैट कैसे कम करें]

अंगूर और अखरोट:
नाश्ते के बाद और दोपहर के भोजन के पहले एक कप अंगूर और अखरोट पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करते हैं। इनमें नेचुरल शुगर, फाइबर, हेल्दी फैट्स और प्रोटीन शामिल होते हैं जो शरीर को लंबे समय तक ऊर्जा प्रदान करते हैं।

दलिया और ब्लूबेरी:
दलिया और ब्लूबेरी का सेवन आप किसी भी समय कर सकते हैं। दलिया में फाइबर उच्च मात्रा में होता है जो रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने में मदद करता है। इसी प्रकार, ब्लूबेरी आपके नाश्ते में विटामिन सी को शामिल करता है। दलिया और ब्लूबेरी का सेवन करने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। [ये भी पढ़ें: जरुरत से ज्यादा खाने के बाद कैलोरी कैसे बर्न करें]

केले के साथ पीनट बटर:
सुबह में पीनट बटर का सेवन करना आपके भूख को पूरे दिन नियंत्रित रखती है। एक चम्मच पीनट बटर का सेवन करना आपको तुरंत ऊर्जा प्रदान करती है और उनमें पाए जाने वाला प्रोटीन आपकी ऊर्जा को लंबे समय तक बनाएं रखने में मदद करता है।

उबला अंडा:
नाश्ता करने के बाद एक उबला हुआ अंडा आपकी भूख को नियंत्रित करता है। यह प्रोटीन का समृद्ध स्रोत है जो आपकी भूख को अधिक समय तक रोकता है। इसके अलावा, यह विटामिन डी और बी 12 जैसे पोषक तत्वों का भी बड़ा स्त्रोत होता है और इसमें केवल 77 कैलोरी होते हैं।

शकरकंद:
शकरकंद फाइबर का अच्छा स्त्रोत होता है जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है। यह पोषक तत्वों से भरा हुआ होता है जो आपके फैट को बर्न करने में मदद करता है।

तरबूज:
तरबूज के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। तरबूज खाने से लिपिड प्रोफाइल और लोअर फैट एक्युमुलेशन में सुधार हो सकता है। तरबूज का जूस मांसपेशियों में होने वाले दर्द को कम करने में भी मदद करता है। [ये भी पढ़ें: टिप्स जिनकी मदद से पूरे दिन आप कैलोरी बर्न कर सकते हैं]

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "