Weight loss hacks: वजन कम करने के लिए कौन से हैक्स अपनाएं

Weight loss hacks: वजन कम करने के लिए कुछ हैक्स अपनाए जा सकते हैं।

व्यस्त जीवन की वजह से वजन कम करना आसान नहीं होता है। इसके लिए आपको कठिन परिश्रम करने की भी जरुरत होती है। वजन कम करना आसान नहीं होता है इसके लिए आपको एक्सरसाइज, डाइटिंग जैसी कई चीजें करने की जरुरत होती है। इसके अलावा भी कुछ चीजों की मदद से वजन कम किया जा सकता है। अगर वजन कम करने के लिए कि जाने वाली एक्सरसाइज करने का आपके पास समय नहीं है तो कुछ हैक्स की मदद से भी वजन कम किया जा सकता है। इन हैक्स की मदद से आसानी से वजन कम किया जा सकता है। तो आइए आपको वजन कम करने के लिए कुछ हैक्स के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: Weight loss in a week: एक सप्ताह में वजन कम करने के लिए जरुरी टिप्स]

Weight loss hacks: वजन कम करने के लिए हैक्स

खाने में काली मिर्च डालें
खाने से पहले सूप पिएं
खाने से 30 मिनट पहले पानी पिएं
छोटी प्लेट का इस्तेमाल करें
सलाद का सेवन करें

खाने में काली मिर्च डालें: काली मिर्च सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाती नहीं बल्कि फैट कम करने में भी मदद करती है। इसमें पाइपरिन नामक कंपाउंड होता है जो नई फैट कोशिकाओं को बनने से रोकती है। पाइपरिन पाचन को बेहतर बनाकर पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड के उत्पादन को बढ़ाता है। हाइड्रोक्लोरिक एसिड प्रोटीन को तोड़ने में मदद करता है।

खाने से पहले सूप पिएं: जब आप खाने से थोड़ी देर पहले सूप का सेवन करते हैं तो इससे आप कम कैलोरी का सेवन करते हैं। सब्जियों से बने सूप का सेवन करने से आप खाने में ज्यादा भोजन नहीं खाते हैं जिसकी वजह से ज्यादा कैलोरी का सेवन नहीं कर पाते हैं।

खाने से 30 मिनट पहले पानी पिएं:

Drink water: खाने से 30 मिनट पहले जरुर पानी पिएं।

खाने से 30 मिनट पहले पानी पीने से आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। इसकी वजह से आप कम खाते हैं और पाचन भी बेहतर होता है।

छोटी प्लेट का इस्तेमाल करें: अगर आप बड़ी प्लेट और साधारण बर्तनों में खाना खाते हैं तो इशकी बजाय छोटी प्लेट और कलरफुल बर्तनों का इस्तेमाल करना शुरु कर दें। यह दिमाग को यह समझाने में मदद करता है कि आपका पेट भर गया है। जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

सलाद का सेवन करें:
अगर आप कहीं बाहर जाते हैं तो सलाद का सेवन करें। क्योंकि बाजार में सलाद की ड्रेसिंग करके दी जाती है जिसकी वजह से आप इसका सेवन खुश होकर करते हैं। सलाद में कई ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जिनमें कम कैलोरी और कम फैट होते हैं। जिसकी मदद से आपको वजन कम करने में मदद मिलती है।

[जरुर पढ़ें: Cardio Exercise: कार्डियो एक्सरसाइज कैसे वजन कम करने में मदद करता है]

वजन कम करने के लिए बाकि तरीके अपना चुकें हैं तो इसके लिए हैक्स अपनाएं। इससे वजन कम करने में आसानी होती है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "