इन एक्सरसाइज की मदद से रोजाना करें 2000 कैलोरी बर्न

Read in English
exercises that help you burn 2000 calories a day

वजन बढ़ जाने के बाद उसे घटाने में कई मुश्किलें आती हैं। जिसके लिए लोग कई चीजों का सेवन करना शुरु कर देते हैं मगर स्वस्थ तरीके से वजन कम नहीं कर पाते हैं। पर क्या आप एक दिन में 2000 कैलोरी कम करना चाहते हैं?  अगर हां तो यह बहुत ही आसान होता है।एक्सरसाइज करना अच्छा होता है लेकिन ज्यादा एक्सरसाइज करना भी शरीर के लि हानिकारक होता है। पर आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है हम आपको कुछ एक्सरसाइज के बारे में बताते हैं जो एक दिन में 2000 कैलोरी कम करने मे मदद कर सकती हैं। तो आइए जानते हैं इन एक्सरसाइज के बारे में। [य़े भी पढ़ें: एक्सरसाइज के दौरान वसा को घटाने में मददगार है ये ड्रिंक्स]

1-साइकिल चलाना: कार्डियो करने का स्मार्ट तरीका साइकिल चलाना होता है। इससे सबसे ज्यादा वजन कम होता है। रोजाना एक घंटे तक साइकिल चलाने से कम से कम 850 कैलोरी बर्न हो सकते हैं।

2-रस्सी कूदना:
exercises to help you burn 2000 calories a dayरस्सी कूदना केवल बच्चों के खेलने का गेम नहीं है बल्कि यह कम समय में कैलोरी कम करने की सबसे अच्छी एक्सरसाइज है। एक घंटा रस्सी कूदने से 700-800 कैलोरी बर्न हो जाती हैं। इसे शुरुआती समय में 10-20 मिनट तक करें। [ये भी पढ़ें: एरोबिक्स वजन कम करने में कैसे प्रभावी होता है]

3-तैरना:
exercises that help you burn 2000 calories a dayअगर आप जिम जाकर पसीना नहीं बहाना चाहते हैं स्वीमिंग करना एक बेहतर उपाय है। रोजाना 1 घंटा स्वीमिंग करने से 700 कैलोरी तक बर्न की जा सकती है। स्वीमिंग करने से आपका शरीर शेप में रहता है।

4-ऐरोबिक्स:
exercises that help you burn 2000 calories a dayऐरोबिक्स एक्सरसाइज शुरुआत में थोड़ी मुश्किल लगती है मगर थोड़े समय बाद आपको इसे करने की आदत हो जाती है और आप जल्द ही आपका वजन कम होना शुरु हो जाता है।

5-ट्रेडमिल:
exercises that help you burn 2000 calories a dayट्रेडमिल पर दौड़ने से आसानी से फैट कम किया जा सकता है। इससे आप 1 घंटे में 600 कैलोरी तक बर्न कर सकते हैं। इसे करते समय एक बात का ध्यान रखें कि आप अपने हाथों को भी हिलाते रहे। इससे मसल्स भी काम करते रहते हैं।

6-रनिंग:
exercises to help you burn 2000 calories a dayरनिंग को हर समय किए जाने वाले एक बेहतर एक्सरसाइज कहा जाता है। इससे तनाव और डिप्रेशन दूर होता है साथ ही आपको ताजा महसूस होता है। रोजाना 1 घंटा दौड़ने से लगभग 600 कैलोरी बर्न होती है। [ये भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करते वक्त अपनाएं ये टिप्स]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "