आलसी लोगों के लिए वजन कम करने के आसान तरीके

Read in English
how-to-reduce-weight-without-effort

अगर आप बहु आसली हैं और वजन कम करने के लिए वर्कआउट करना पसंद नहीं करते हैं या कड़ी मेहनत करने से बचना चाहते हैं तो कुछ तरीकों की मदद से वजन कम किया जा सकता है। इन तरीकों को अपनाने के लिए आपको ज्यादा परेशानी भी नहीं होती है। ये उपाय आपकी आदतों जैसे- वीडियो गेम खेलना, कुकिंग, शॉपिंग आदि से जुड़े हुए हैं। इन टिप्स को अपनाने से आप आवश्यकता से अधिक खाने से बच जाते हैं और आपको वजन कम करने में भी मदद मिलती है।[ये भी पढ़ें: वेट लोस डाइट की वजह से पॉटी संबंधित समस्या को कैसे दूर करें]

1.टाइट जींस पहने: जींस को टाइट पहनना या फिर बेल्ट को कसकर बांधने से आप जरुरत से ज्यादा खाने से बच जाते हैं। जब आपका बेल्ट या जींस ज्यादा टाइट होती है तो ऐसे में आप जरुरत से ज्यादा खाने पर असहज महसूस करने लगते हैं और आपके दिमाग को यह संकेत मिल जाता है कि अब आपको खाना बंद कर देना चाहिए।

2.पार्टी में जाने पर छोटा पर्स साथ लेकर जाएं: अगर आप वजन कम रहे हैं और आपको पार्टी में जाना पड़ रहा है तो अपने हाथ में कंधे पर लटकाने वाले बड़े बैग की बजाय छोटा पर्स है तो इससे अपने साथ लेकर जाएं। ऐसा करने से आपके हाथ भरे रहते हैं। आप एक हाथ से पर्स को संभालते हैं और एक हाथ से सिर्फ कुछ सीमित चीजें और ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं इससे आप आवश्यकता से अधिक खाने से बच जाते हैं और वजन कम करने में मदद मिल जाती है। [ये भी पढ़ें: सोने से पहले की आदतें जो वजन कम करने में करती हैं मदद]

3. लिपस्टिक लगाएं: वजन कम करने के लिए ये थोड़ा अजीब लेकिन कारगर उपाय है लिपस्टिक लगाने से आप खूबसूरत तो लगती ही है। होठों की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए आप शुगर से भरे, मीठे और होठों पर चिपकने वाले या आपकी लिपस्टिक को खराब करने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से परहेज करती है। इससे आप धीरे-धीरे, संभलकर और कम खाती हैं और यही चीज वजन नियंत्रित करने में आपकी मदद करती है।

4. सीढ़ियां चढ़ना: अगर आप काम में व्यस्त रहते हैं और वर्कआउट के लिए आपके पास समय नहीं होता है तो एक्सरसाइज को थोड़े- थोड़े अंतराल में करें। इसके बाद भी काम की वजह से आपके पास समय नहीं है तो आप लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल करना शुरु करें। अगर आप धीमी गति पर भी सीढ़ियां चढ़ते हैं तब भी आप चलने की तुलना में तीन गुना अधिक कैलोरी बर्न कर पाते हैं जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है।

5. पर्याप्त नींद लें: वजन कम करने और सोने के बीच एक सीधा संबंध होता है। दिन भर में 7 से 8 घंटे नींद लेने वाले लोग पूरी नींद ना लेने वाले लोगों की तुलना में वजन संबंधी परेशानी से कम ग्रसित होते हैं।नींद का पूरा ना होना आपके मेटाबॉलिज्म को धीरे कर देता है, जिससे कैलोरी फैट में बदलना शुरू कर देती हैं और आप मोटे होने लगते हैं। साथ ही पर्याप्त नींद ना लेने से आप थका हुआ महसूस करते हैं, जिससे वजन कम करने के लिए ढंग से वर्कआउट भी नहीं कर पाते हैं। इसलिए कम से कम 8 घंटे की नींद जरुर लें।

6.हल्के स्नैक्स का मजा लें: यह सुनना ही आपको खुश कर देने के लिए काफी होगा लेकिन आपको वजन कम करने के लिए पॉपकार्न जैसे हल्के स्नैक्स का मजा लेना चाहिए क्योंकि इसके सेवन से आपके शरीर को कम-कैलोरी वाले फैट वाले स्नैक्स की तुलना में 250 प्रतिशत ग्रेन और 22 प्रतिशत अधिक फाइबर प्राप्त होता है, जिससे आपके ब्लड शुगर का स्तर स्थिर बना रहता है और आपको जरुरत से ज्यादा भूख नहीं लगती है ।[ये भी पढ़ें: कार्डियो को बेहतर बनाकर फैट बर्न करने के लिए असरदार टिप्स]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "