Weight Loss: मॉर्निंग एक्सरसाइज कैसे वजन कम करने में मदद करता है

best exercises for weight loss

Weight Loss: वजन कम करने के लिए सुबह एक्सरसाइज करें

Weight Loss: वजन कम करना आसान नहीं होता है। बढ़ता वजन कई लोगों की समस्या का कारण होता है क्योंकि इसके कारण कई स्वास्थ्य समस्या हो जाती है जैसे- मोटापा, हृदय रोग या फिर डाबीटिज। इन स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए लोग अनेकों प्रयास करते हैं जैसे – डाइटिंग, आहार योजना, एक्सरसाइज, योगा फिर इंटरमिटेंट फास्टिक। लेकिन इसके बावजूद कई लोग इन प्रयायों को करने पर विफल हो जाते हैं। डाइटिंग के साथ-साथ आपको वजन कम करने के लिए सही तरीके से एक्सरसाइज करने की भी आवश्यकता है ताकि आपके शरीर का फैट बर्न हो सके। कई ऐसे एक्सरसाइज हैं जिनका अभ्यास यदि आप सुबह में करते हैं तो आपको जल्दी परिणाम देखने को मिल सकता है और आप शरीर के कुछ किलो को भी कम करते हैं। [ये भी पढ़ें: diet changes to reduce weight: डाइट में कौनसे छोटे-छोटे बदलाव करने से वजन कम होता है]

Weight Loss: वजन कम करने के लिए मॉर्निंग एक्सरसाइज

  • दौड़ने या टहलने जाएं
  • साइकलिंग करें
  • सर्किट ट्रेनिंग
  • स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज
  • किक बॉक्सिंग

दौड़ने या टहलने जाएं:

Weight Loss Morning Workouts
Weight Loss: वजन कम करने के लिए साइकीलिंग करें

सुबह दौड़ने या टहलने से वजन आसानी से कम होता है क्योंकि शरीर में मौजूद अतिरिक्त फैट ऊर्जा में परिवर्तित हो जाता है जो आपके फैट और कैलोरी को बर्न करता है। इसके अलावा टहलना या दौड़ना आपके शरीर को स्वस्थ भी रखता है।

साइकलिंग करें:
यह एक और कार्डियो एक्सरसाइज है जो आपकी कैलोरी को बर्न करता है। साइकलिंग ना सिर्फ आपकी कैलोरी को बर्न करता है बल्कि आपके पैर की मांसपेशियों को भी मजबूती प्रदान करता है। साइकलिंग आपके बेली फैट को भी कम करता है।

सर्किट ट्रेनिंग:
यह भी एक कार्डियो एक्सरसाइज है जो आपकी कैलोरी को बर्न करता है। सर्किट एक्सरसाइज आपके काफ मसल्स को बेहतर करता है और आपके धैर्य को भी बढ़ाता है। सर्किट एक्सरसाइज आपके शरीर के अन्य हिस्सों के फैट को भी कम करने में मदद करता है।

स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज:
स्ट्रेचिंग को अपने जीवनशैली में शामिल करना लाभकारी होता है। यह आपके मसल्स में खिंचाव लाता है और जोड़ों के दर्द को भी कम करता है। स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज फैट बर्न करने के साथ-साथ मसल्स को भी टोन करता है।

किक बॉक्सिंग:
किकबॉक्सिंग आपको मजबूत बनाने के लिए पर्याप्त होाता है। यह फैट बर्न करता है और आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा प्रदान करता है जिससे आपको एक्सरसाइज करने की शक्ति मिलती है। किकबॉक्सिंग सुबह के दौरान करना लाभकारी होता है। [ये भी पढ़ें: Morning Walk for Weight loss: वजन कम करने के लिए सुबह में टहलना क्यों जरूरी हैं]

वजन कम करने के लिए मॉर्निंग एक्सरसाइज एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। ये एक्सरसाइज आपके शरीर को स्वस्थ रखेगें और बेली फैट को भी कम करेंगे।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "