White Tea For Weight Loss: वजन कम करने के लिए व्हाइट टी कैसे लाभकारी है

Read in English
White Tea Weight Loss

White Tea For Weight Loss: व्हाइट टी से वजन कम करें

White Tea For Weight Loss: अधिक वजन हो जानें की वजह से हर कोई परेशान रहता है क्योंकि शरीर पर अतिरिक्त वजन का हो जाना कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है जैसे- मोटापा, हृदय रोग और ब्लड प्रेशर। वजन कम करने के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं जैसे- डाइटिंग, इंटरमिटेंट फास्टिंग, एक्सरसाइज, योगा और आहार योजना का पालन करना। इन सभी प्रयासों के बाद भी लोग कई बार असफल हो जाते हैं। ऐसे में आपको व्हाइट टी का इस्तेमाल कर के देखना चाहिए क्योंकि यह कैलोरी में कम होता है। इसके अलावा इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर के फैट को भी आसानी से बर्न करने में मदद करते हैं और आपको स्वास्थ्य समस्याओं से भी राहत प्रदान करते हैं। [ये भी पढ़ें: Belly fats: एप्पल साइडर वेनेगर की मदद से बेली फैट कैसे कम करें]

White Tea For Weight Loss: व्हाइट टी कैसे वजन कम करता है

  • नए फैट सेल्स को बनाता है
  • फैट्स को कम करता है
  • मेटाबॉलिज्म को उत्तेजित करता है
  • भूख को नियंत्रित करता है
  • उच्च मात्रा में फाइबर होता है

नए फैट सेल्स को बनाता है:
व्हाइट टी प्रभावी रूप से नई वसा कोशिकाओं के गठन को रोकता है, जिन्हें एडिपोसाइट्स कहा जाता है। चूंकि नए वसा कोशिका गठन कम हो जाते हैं, वज़न बढ़ाना भी कम हो जाता है।

फैट्स को कम करता है:

White Tea Could Help You Lose Weight
White Tea For Weight Loss: सफेद चाय में फैट्स कम होता है

यह फैट को परिपक्व वसा कोशिकाओं से जोड़ता है और शरीर से अतिरिक्त फैट को खत्म करने में मदद करता है। इसे एंटी-ओबेसिटी भी कहते हैं। यह शरीर में वसा भंडारण को भी प्रतिबंधित करता है।

मेटाबॉलिज्म को उत्तेजित करता है:
व्हाइट टी में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म को उत्तेजित करता है और इस प्रकार आपके शरीर के अतिरिक्त फैट को बर्न करता है और वजन को भी नियंत्रित रखता है।

भूख को नियंत्रित करता है:
व्हाइट टी में एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर होता है जो आपकी भूख को नियंत्रित करता है और आपके भूख बढ़ाने वाले हार्मोन्स को भी काबू में रखता है जिससे आपको अस्वस्थ और अधिक फैट वाले खाने की इच्छा नहीं होती है।

उच्च मात्रा में फाइबर होता है:
व्हाइट टी में उच्च मात्रा में फाइबर होता है जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है। इसके अलावा फाइबर होने के कारण यह आपको जंक फूड्स या तैलीय खाद्य पदार्थो की क्रेविंग्स को भी कम करता है। ऐसे में फैट आपके शरीर में एकत्रित नहीं होता है। [ये भी पढ़ें: Fat burn: बादाम फैट बर्न करने में कैसे मदद करता है]

वजन कम करने के लिए आपको व्हाइट टी का सेवन अवश्यक करना चाहिए क्योंकि यह आपके शरीर के फैट्स को आसानी से बर्न करता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "