Ways to cut Calories: कैलोरी कम करने के आसान तरीके

Read in English
Super-Easy Ways to Cut Calories

Ways to cut Calories: कैलोरी कैसे कम करें

Ways to cut Calories: शरीर पर अतिरिक्त वजन हो जाने की वजह से लोगों को कई स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती है जैसे- हृयद रोग, मोटापा, डायबीटिज या फिर ब्लड प्रेशर। ऐसे में जब लोग वजन कम करने के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहले उनके दिमाग में डाइटिंग करने की बात आती है। डाइटिंग के लिए सबसे जरूरी है अपने आहार या आहार योजना में कैलोरी के सेवन को कम करना। कई ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जिनमें अधिक मात्रा में कैलोरी होती है जिसके कारण शरीर में फैट एकत्रित हो जाता है और शरीर बेडॉल दिखने लगता है। ऐसे में आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि ऐसा क्या करें जिससे आपके शरीर में कैलोरी की मात्रा कम हो जाए और आप स्वस्थ और हेल्दी दिखें। [ये भी पढ़ें: Belly fats: वयस्कों को बेली फैट कम करना मुश्किल क्यों होता है]

Ways to cut Calories: कैलोरी कम करने के लिए टिप्स

  • सलाद का सेवन करें
  • खाने को अधिक चबाकर खाएं
  • खाने की क्रेविंग को कम करें
  • कॉफी के सेवन को कम करें
  • अधिक टहलने की कोशिश करें

सलाद का सेवन करें:
सलाद का सेवन आपके कैलोरी को कम करने में मदद करता है। सलाद का सेवन शरीर को पोषण प्रदान करता है और इसे आसानी से पचाया भी जा सकता है। इसके अलावा यह पेट को भरा भी रखता है। लेकिन ध्यान रहे सलाद बनाते वक्त उसमें अधिक चीज, मेयो सॉस या फिर बेकॉन शामिल ना करें।

खाने को अधिक चबाकर खाएं:
खाने को जितना चबाकर खाएंगें उतना उसे पचाना आसान हो जाएगा और आप उतना कम खाएंगें। चबाकर खाने से आपके दिमाग को संकेत मिलता है कि आप पर्याप्त मात्रा में खाने का सेवन कर रहे हैं। इस प्रकार आपको अधिक खाने की इच्छा भी नहीं होगी।

खाने की क्रेविंग को कम करें:
यदि आपको अधिक भूख लगती है तो आप ऐसे में अधिक फाइबर और प्रोटीन वाले खाने का सेवन करें क्योंकि यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है और आपकी भूख को नियंत्रित करता है जिससे आपको अधिक और अस्वस्थ खाने की क्रेविंग नहीं होती है।

कॉफी के सेवन को कम करें:

How to burn calorie
Ways to cut Calories: कैलोरी कम करने के लिए कॉफी का सेवन ना करें

पूरे दिन ऑफिस में रहने वाले लोग कॉफी का अधिक सेवन करते हैं जिसकी वजह से उनके शरीर का फैट बढ़ता जाता है। तो यदि आप वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको कॉफी के सेवन को कम करने की आवश्यकता है।

अधिक टहलने की कोशिश करें:
टहलना स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है और वजन कम करने के लिए प्रभावी होता है। यदि आप अपने शरीर कैलोरी और फैट को कम करना चाहते हैं तो आपको अधिक से अधिक टहलने की जरूरत है ताकि आपका फैट बर्न हो सकें। [ये भी पढ़ें: Weight Loss: पुदीने की चाय के सेवन से कैसे वजन घटाएं]

कैलोरी की मात्रा को कम करने के लिए आपको अपने आहार को सीमित करने की जरूरत है। कुछ आसान तरीकों का पालन कर के आप ऐसा आसानी से कर सकते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "