Dance for weight loss: वजन कम करने में डांस के कौन से प्रकार मदद करते हैं

Weight loss: डांस की मदद से आसानी से वजन कम किया जा सकता है।

स्लिम और फिट दिखने के लिए आपको अतिरिक्त वजन कम करना जरुरी होता है। अगर वजन कम करने के लिए आप एक्सरसाइज और डाइटिंग नहीं करना चाहते हैं तो डांस की मदद से भी वजन कम किया जा सकता है। डांस भी वजन कम करने के लिए एक तरह की एक्सरसाइज है। डांस की मदद से शारीरिक रुप से फिट रहा जा सकता है। रोजाना 1 घंटा एक्सरसाइज करने से एक से कम 400 कैलोरी बर्न होती है। 400 कैलोरी बर्न करना साइकिलिंग, स्वीमिंग के बराबर होता है। डांस करने से आपकी हार्ट रेट स्लो रहती है साथ ही ब्लड प्रेशर को कम रखने में मदद मिलती है। डांस के कई प्रकार आपके वजन को कम करने में मदद करते हैं। आजकल लोगों को डांस का काफी शौक होता है। डांस करने से आप बोर भी नहीं होते हैं और वजन कम करने में मदद मिलती है। तो आइए आपको बताते हैं कि डांस के कौन से प्रकार वजन कम करने में मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें: Benefits Of Exercise: शारीरिक एक्सरसाइज करने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ]

Dance for weight loss: वजन कम करने में डांस के कौन से प्रकार मददगार हैं

फ्री स्टाइल
हिप-हॉप
बेली डांस
जुंबा
सालसा

फ्री स्टाइल: इस डांस स्टाइल में आपका शरीर फ्री होकर मूव करता है। इस दौरान आपको अपने मूवमेंट का ख्याल रखने की जरुरत नहीं होती है। यह सबसे आसान डांस स्टाइल है जिसे हर उम्र का व्यक्ति कर सकता है। यह वजन कम करने के साथ शरीर को लचीला बनाने में मदद करता है। रोजाना 30 मिनट डांस करने से वजन कम करने में मदद मिलती है।

हिप-हॉप: हिप-हॉप करने से आपके शरीर के सारे अंगों की एक्सरसाइज हो जाती है। यह एक हाई एनर्जी वर्कआउट है। इस करने से आपके कूल्हे, कमर और एब्स टोन हो जाते हैं। 1 घंटा हिप-हॉप करने से 250 कैलोरी तक बर्न की जा सकती है।

बेली डांस: बेली डांस हिप्स, कमर और एब्स में होने वाली समस्या को दूर करने में मदद मिलती है। इस डांस में शरीर के निचले भाग से कैलोरी बर्न होती है। इसे करने से जांघों से फैट बर्न होता है साथ ही मसल्स को मजबूती प्रदान करता है। 1 घंटे तक बेली डांस करने से 300 कैलोरी तक बर्न की जा सकती है।

जुंबा:

Zumba for weight loss
Zumba: वजन कम करने के लिए जुंबा करना फायदेमंद होता है।

जुंबा एक कार्डियो वर्कआउट है जिसमें सालसा, रुंबा, हिप-हॉप सभी के मूवमेंट शामिल होते हैं। वजन कम करने के लिए कई लोग जुंबा क्लासेस भी ज्वाइंन करते हैं। यह आपके हाथ, पैर और एब्स को मजबूती प्रदान करता है। यह आपको फिट रखने के लिए फायदेमंद होता है।

सालसा: सालसा एक लैटिन अमेरिकन डांस है जो वजन कम करने में काफी मददगार होता है। इस डांस फार्म में 6 स्टेप होते हैं जिन्हें 8 तक गिनकर डांस किया जाता है। 1 घंटा सालसा करने से 420 कैलोरी तक बर्न की जा सकती है।

[जरुर पढ़ें: Health benefits of dancing: डांस कैसे आपको स्वस्थ रहने में मदद करता है]

वजन कम करने के लिए डांस के कई प्रकार फायदेमंद होते हैं। इससे बिना बोर हुए वजन कम किया जा सकता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "