वजन कम करने के लिए करें दालचीनी और शहद का सेवन

cinnamon and honey drinks for weight loss

अगर आप स्वस्थ तरीके से वजन कम करने की सोच रहे हैं तो शहद और दालचीनी इसका सबसे अच्छा उपाय हैं। दालचीनी और शहद दोनों ही इंसुलिन के कार्य में सुधार करके वजन कम करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही इनमें मौजूद विटामिन और मिनरल शरीर में ऊर्जा के लेवल को बढ़ाने में मदद करता है। ताकि आपको एक्सरसाइज करते समय ऊर्जा मिल सके। जो वजन कम करने के लिए फायदेमंद होते हैं। आइए आपको बताते हैं किस तरह से दालचीनी और शहद का सेवन करके वजम कम किया जा सकता है। [ये भी पढ़ें: एक सप्ताह में कैसे पाएं पतली कमर]

शहद और दालचीनी के ड्रिंक बनाने की रेसिपी:

1- दालचीनी, शहद और ग्रीन टी: इसे बनाने के लिए 1 कप पानी, 1 चम्मच दालचीनी पाउडर, 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच ग्रीन टी लें। अब इसे बनाने के लिए शहद और दालचीनी के पाउडर को एक बाउल में मिला लें। अब पानी गर्म करके उसमें ग्रीन टी मिलाएं। उसके बाद इस पानी को छानकर बाउल में डालकर अच्छी तरह मिलाएं।

2-दालचीनी, शहद और नींबू: डेढ़ कप पानी, 1 चम्मच दालचीनी पाउडर, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू का रस लें। इसके बाद पानी गर्म करके उसमें दालचीनी पाउडर, शहद और नींबू का रस एक बाउल में मिलाएं। अब इस बाउल में गर्म पानी मिलाकर अच्छी तरह मिलाएं। [ये भी पढ़ें: बिना दौड़े इन एक्सरसाइज की मदद से करें बैली फैट बर्न]

3-दालीचीनी, टी और शहद: आधा कप पानी, 1 दालचीनी का टुकड़ा और 1 चम्मच शहद लें। इसके बाद पानी गर्म करके उसमें चाय और दालचीनी का टुकड़ा डालें। 10 मिनट तक पानी में दालचीनी का टुकड़ा रहने दें। उसके बाद इसे निकालकर कप में चाय को डालें और शहद मिलाकर पिएं।

दालचीनी और शहद ड्रिंक का सेवन कब करें:

सुबह: जब आप वजन कम करने की सोच रहे हों तो सुबह के समय शहद और दालचीनी का सेवन अच्छा होता है। यह पाचन तंत्र और मेटाबॉल्जिम को ठीक करके लंच तक शरीर में ऊर्जा के लेवल को बनाए रखने मदद करते हैं।

खाने के बीच में: खाने के बीच में शहद और दालचीनी का सेवन करने से खाने की क्रेविंग कम होती है। साथ ही यह भूख को कम करने में भी मदद करते हैं। खाने के बीच में शहद और दालचीनी ड्रिंक का सेवन करने से आप जंक फूड और स्नैक्स का सेवन कम करते हैं। यह भूखे रहने से अच्छा विकल्प है।

एक्सरसाइज करने से पहले: जब आप वजन कम करना चाहते हैं तो कार्डियो एक्सरसाइज काफी प्रभावी होती है। इसे करने से अधिक मात्रा में कैलोरी बर्न होती है। शहद में मौजूद प्राकृतिक शुगर एनर्जी बूस्ट करने में मदद करता है साथ ही दालचीनी मेटाबॉल्जिम को बूस्ट करके कार्डियो को प्रभावी बनाने में मदद करती है।

सोने से पहले: सोने से पहले शहद और दालचीनी ड्रिंक का सेवन करने से शहद रात को कुछ मीठा खाने की इच्छा को कम करता है। तो वहीं दालचीनी पाचन तंत्र पर काम करता है। जिससे रात को भूख नहीं लगती है। [ये भी पढ़ें: जानिए किस तरह दलिया वजन घटाने के लिए है फायदेमंद]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "