कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन फैट बर्न करने में होता है मददगार

Read in English
calcium rich foods help to burn fat

वजन कम करना या फैट बर्न करना आसान नहीं होता है। शरीर के स्वास्थ्य के लिए भी यह आवश्यक होता है कि आप अपना वजन नियंत्रित रखें। शरीर में जमा एक्सट्रा फैट कई बीमारियों का कारण बनता है। लोग कई प्रकार की कोशिश करते हैं जिससे वो अपना वजन नियंत्रित कर सकें जैसे- एक्सरसाइज, डाइटिंग, रनिंग या फिर योगा। लेकिन इसके बावजूद उन्हें कोई लाभ नहीं पहुंचता है। पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना एक बेहतर विकल्प होता है जिससे आप अपने शरीर के एक्सट्रा फैट को बर्न कर सकते हैं वो शरीर को बिना किसी प्रकार का दुषप्रभाव पहुंचाए हुए। आइए जानते हैं कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ जिनका सेवन फैट बर्न करने में मददगार होता है। [ये भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए प्रोटीन युक्त आहार का करें सेवन]

कैल्शियम फैट बर्न करने में क्यों मदद करता है?
कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन थर्मोजेनेसिस को बढ़ावा देता है। थर्मोजेनेसिस में वृद्धि शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है जिससे शरीर का एक्सट्रा फैट बर्न होता है।

तिल का बीज:
तिल का बीज कैल्शियम का अच्छा स्रोत होता है। इसके अलावा, आप आसानी से किसी भी भोजन में तिल के बीज को शामिल कर सकते हैं। 100 ग्राम तिल के बीज में 975 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। [ये भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए रात को कौन से खाद्य पदार्थ खाएं]

बॉक चॉय:
समग्र स्वास्थ्य के लिए बॉक चॉय का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। यह ना केवल फैट बर्न करता है बल्कि सूजन और दर्द को भी कम करने में मदद करता है। 100 ग्राम बॉक चॉय में 105 मिलीग्राम कैल्शियम होता है।

बादाम:
कैल्शियम समृद्ध खाद्य पदार्थों का सेवन करने से वजन कम होती है और साथ ही फैट भी बर्न होता है। बादाम कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत होता है। बादाम ना केवल कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ है बल्कि बादाम का सेवन कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है। 100 ग्राम बादाम में 264 मिलीग्राम कैल्शियम होता है।

ब्रोकली:
ब्रोकली के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यह कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत होता है। 100 ग्राम ब्रोकली में 45 मिलीग्राम कैल्शियम होता है जो एक्सट्रा फैन बर्न करने के लिए बहुत प्रभावी होता है।

पालक:
स्वास्थ्य के लिए पालक का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। पालक ना केवल शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम प्रदान करता है, बल्कि रक्तचाप को भी कम करता है और ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है। 100 ग्राम पालक में 99 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। [ये भी पढ़ें: ऑफिस में रहकर कैसे वजन कम किया जा सकता है]

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "